ये है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार
ये है देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली 7 सीटर कार
Share:

घरेलू कार बाजार में सबसे कामयाब MPV (मल्टी-पर्पज व्हीकल) कार के बारें में बात की जाए तो पहले नंबर पर मारुति सुजुकी की अर्टिगा लका नाम भी आ जाता है. इस सेगमेंट में दूसरे नंबर पर दबदबा कायम करने वाली कार टोयोटा इनोवा और तीसरे नंबर पर किआ कैरेंस मौजूद है. आइए आपको इन कारों के बारे में विस्तार से सूचना देते हैं.

मारुति सुजुकी अर्टिगा: कंपनी सितंबर माह ने में इस MPV कार की 9,299 यूनिट्स की बिक्री कर पहले स्थान पर बने हुए है. इस कार में आपको माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ 103 PS की अधिकतम पावर और 136.8 NM का पीक टॉर्क देने वाला 1.5-L डुअलजेट पेट्रोल इंजन भी मिल रहा है. वहीं इसके CNG वेरिएंट में आपको 88 PS की अधिकतम पावर और 121.5 NM का टॉर्क भी प्रदान किया जा रहा है.

इसके अलावा 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी दिया जा रहा है. ये कार पेट्रोल पर 20.51 km और सीएनजी पर 26.11 km का माइलेज देने में कामयाब है. इस कार की शुरुआती कीमत 8.41 लाख रुपये से इसके टॉप वेरिएंट के लिए 12.79 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है, वहीं इसके CNG वेरिएंट के लिए 10.50 लाख रुपये से 11.60 लाख रुपये (एक्स शोरूम) के मध्य है.

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा: सितंबर माह  में मारुति सुजुकी अर्टिगा के उपरांत सबसे अधिक बिकने वाली दूसरे नंबर की कार रही इनोवा क्रिस्टा, कंपनी इस कार के 7,282 यूनिट्स की बिक्री करने में कामयाब है. एडवांस्ड फीचर्स से लैस इस कार के इंजन के बारें में बात की जाए तो इसमें 2,694 cc का पेट्रोल इंजन, जो 5200 rpm पर 164 bhp की मैक्सिमम पॉवर और 4000 rpm पर 245 Nm का पीक-टॉर्क जेनरेट करने का काम भी कर रहे है. जिसके साथ साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का विकल्प भी दिया जाता है. जिसके साथ साथ माइलेज की बात करें तो 15.6 kmpl है. कंपनी इस MPV की बिक्री सिल्वर, अवंत गार्डे ब्रॉन्ज़, क्रिस्टल शाइन ब्लैक, ग्रे, सुपर व्हाइट और गार्नेट रेड सहित 6 कलर ऑप्शन में कर रही है. कंपनी ने इस कार की कीमत 17.8 लाख रुपये से 26.5 लाख रुपये के मध्य है.

कभी बढ़ाती है तो कभी घटाती है महिंद्रा अपनी कारों के दाम, फिर दे रही भारी डिस्काउंट

8 हजार रुपये की डाउनपेमेंट पर आज ही अपने घर ले आएं ये शानदार कार

अब महीनों तक बिना चार्ज के ही चला पाएंगे आप भी ये कार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -