'हिन्दू-मुस्लिम में नफरत बढ़ रही, कश्मीर फाइल्स को रोको...', सपा सांसद एसटी हसन ने की फिल्म बैन करने की माँग
'हिन्दू-मुस्लिम में नफरत बढ़ रही, कश्मीर फाइल्स को रोको...', सपा सांसद एसटी हसन ने की फिल्म बैन करने की माँग
Share:

लखनऊ: विवेक अग्निहोत्री द्वारा निर्देशित फिल्म द कश्मीर फाइल्स जब से रिलीज हुई है, तभी से इसको लेकर रोकने की तमाम कोशिशें की जा रही है। बड़ी तादाद में मुस्लिम समुदाय के लोग कह रहे हैं कि ये फिल्म साम्प्रदायिक सद्भाव को नुकसान पहुँचा रही है। इसी कड़ी में अब समाजवादी पार्टी (सपा) के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सांसद एसटी हसन का नाम जुड़ गया है। उन्होंने भी इस फिल्म पर रोक लगाने की माँग करते हुए इसे दो बड़े समुदायों के बीच नफरत फैलाने वाला बताया है।

बता दें कि हाल ही में सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सीएम अखिलेश यादव ने इस फिल्म पर आपत्ति जताई थी और कहा था कि लखीमपुर फाइल्स भी बनानी चाहिए। इसके बाद अब सपा सांसद एसटी हसन ने कहा है कि इस फिल्म पर रोक लगाई जानी चाहिए। मुरादाबाद से एसटी हसन ने कहा कि, 'कश्मीरी पंडितों का दर्द हमारे दिल में भी है। अपने ही देश में वह रिफ्यूजी हो गए हैं, मगर इसको इतना हाइलाइट करना हमारी गंगा जमुनी तहजीब को तोड़ने का कार्य करती है। नफरतों को बढ़ावा देती है इसलिए इस पर रोक लगाई जानी चाहिए। यदि इस फिल्म को इजाजत दी गई तो कल मुरादाबाद, भागलपुर और गुजरात पर भी फिल्म बन सकता है। ये सिलसिला कब खत्म होगा।'

सपा सांसद ने ये भी कहा कि यदि दो समुदायों के बीच नफरत की सौदागिरी आरंभ हो गई तो हिंदुस्तान कहाँ जाएगा? कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास की माँग करते हुए हसन ने फिल्म पर तत्काल रोक लगाने की माँग सरकार से की। सपा सांसद के अनुसार, अभी सिर्फ दो समुदायों के बीच सिनेमाघरों में लड़ाइयाँ हो रही हैं, मगर इससे कितनी नफरत बढ़ रही है। 

यदि आप सपा सांसद एसटी हसन के बयान को गौर से देखें तो आप पाएंगे, कि सपा सांसद ने कहीं भी यह नहीं कहा कि इस फिल्म की कहानी झूठी है। यहाँ तक कि उन्होंने खुद कश्मीरी पंडितों के पुनर्वास की मांग भी की है। मतलब वे भी मानते हैं कि कश्मीर से हिन्दुओं का पलायन हुआ था, लेकिन फिर भी इसे बैन करने की मांग कर रहे हैं। बता दें कि इस फिल्म की रिलीज के बाद से ही पूरे देश से तमाम कश्मीरी हिंदू खुलकर सामने आ रहे हैं औऱ अपने साथ हुई बर्बरता को दुनिया के सामने रख रहे हैं। 

एक टीवी कार्यक्रम में द कश्मीर फाइल्स के डायरेक्टर विवेक अग्निहोत्री ने बताया था कि इस फिल्म के लिए रिसर्च करते समय उन्होंने 700 से ज्यादा कश्मीरी हिंदुओं का इंटरव्यू लिया, जिनमें से सभी की कहानियाँ एक ही जैसी थीं। उन्होंने कहा था कि, 'मेरा मानना ​​​​है कि लोगों के लिए अपना दर्द और उनके चोट को बताने का वक़्त गुजर चुका है। यदि इस दर्द को दबा दिया जाए तो कोई उपचार नहीं होगा।' गिरिजा टिक्कू के साथ हुई क्रूरता का उल्लेख करते हुए कहा कि यह फिल्म देश और दुनिया के हर बच्चे को दिखाई जानी चाहिए।

CM भगवंत मान की सलाह- 'AAP के सभी विधायक 18-18 घंटे करें काम, डरा नहीं रहा हूं'

सपा MLA ने अपने घर पर ही ब्लॉक प्रमुख को बना रखा था बंधक, जानिए पूरा मामला

सरकार पर संकट से तिलमिला उठे इमरान खान, उठाया ये बड़ा कदम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -