इंदिरा नूयी को बिल्कुल पसंद नहीं है कि लोग उनको ऐसा बोले..,
इंदिरा नूयी को बिल्कुल पसंद नहीं है कि लोग उनको ऐसा बोले..,
Share:

न्यूयॉर्क: दुनिया भर की पावरफुल महिलाओं में शामिल पेप्सिको इंडिया की सीईओ इंदिरा नूयी इस बात की हमेशा वकालत करती है कि कार्यक्षेत्र से लेकर समाज में महिलाएं चारों ओर बराबरी का दर्जा पाने की हकदार है, लेकिन कोई उन्हें स्वीटी या हनी बुलाए ये उन्हें बिल्कुल भी पसंद नहीं है।

उनका कहना है कि एक इंसान के तौर पर महिलाओं का सम्मान किया जाना चाहिए, लेकिन इस तरह उन्हें स्वीटी, हनी जैसे नामों से नहीं बुलाया जाना चाहिए। न्यूयॉर्क टाइम्स की ओर से आयोजित वुमन इन द वर्ल्ड के शिखर सम्मेलन में पत्रकारों से बात करते हुए नूयी ने कहा कि हनी, स्वीटी, बेब जैसे संबोधनों के बजाय लोगों को हमसे एक कार्यकारी और सामान्य लोगों के तौर पर बर्ताव करना चाहिए।

पुरुषों के बराबर वेतन के लिए कई वर्षो से महिलाएं क्रांति के अंदाज में है, उन्होने कहा कि महिलाओं ने अपनी डिग्री, स्कूलों में अच्छे ग्रेड इत्यादि से अपनी पहचानव बनाई है, तब जाकर पुरुषों ने गंभीरता से लिया है, इसके बाद हमें समान वेतन की जरुरत है, जिसके लिए हम लड़ रहे है।

नूयी ने इस बात पर खेद जताया कि कार्यक्षेत्र में महिलाएं एक-दूसरे की मदद नहीं करती, जो कि उन्हें करना चाहिए. महिलाएं अक्सर दूसरी महिलाओं से मिली जानकारियों और अनुभवों को सकारात्मक रूप से नहीं लेतीं, लेकिन, यही प्रतिक्रिया पुरुषों से मिलने पर लोग उसे स्वीकार करने से नहीं हिचकते।

अपने काम और परिवार के बीच उऩ्होने कैसे संतुलन बनाया इसके जवाब में उन्होने कहा कि यह आसान काम नहीं था। जब उनसे पूछा गया कि पीछे मुड़कर देखने पर उन्हें किसी बात का अफसोस है। इसके दवाब में उन्होने कहा कि कार्य क्षेत्र में कोई अफसोस नहीं है, लेकिन मैंने अपनी बेटियों के साथ समय नहीं बिताया, इसका मलाल जरुर है।

नूयी ने इस बात पर जोर दिया कि मेटरनिटी या पैटरनिटी लीव को 52 सप्ताह के लिए बढ़ाया जाना ही काफी नहीं है, क्यों कि तब तक बच्चा केवल एक साल का ही होता है औऱ इतने छोटे बच्चे को घर पर छोड़कर आना किसी भी मां के लिए आसान नहीं है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -