हरियाणा सरकार ने किसानों को दिया बड़ा तोहफा, एक झटके में इतनी बढ़ा दी फसल मुआवज़ा राशि

चंडीगढ़: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने राज्य के किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए फसल नुकसान (Crop Loss) होने पर दी जाने वाली मुआवजा राशि को 12 हजार रुपये से बढ़ाते हुए 15 हजार रुपये और 10 हजार राशि को बढ़ाकर 12,500 रुपये कर दिया है. इसके साथ ही इससे नीचे के स्लैब में 25 फीसद की वृद्धि करने का भी ऐलान किया है. सीएम खट्टर ने यह ऐलान सोमवार को करनाल में 263 करोड़ रुपये की लागत से बने आधुनिक सहकारी चीनी मिल के उद्घाटन के दौरान की है.

सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा सरकार पूरे देश में सबसे अधिक फसल मुआवजा (Compensation) दे रही है. फिर भी कुछ सालों से वृद्धि नहीं हुई थी, इसलिए इसमें बढ़ोतरी की गई है. सीएम खट्टर ने किसानों से अपील करते हुए कहा कि वे फसल बीमा जरूर करवाएं. सीएम खट्टर ने कहा कि सरकार ने दो दिन पहले ही ऐलान कर दिया है कि 2 एकड़ भूमि के किसान को फसल बीमा प्रीमियम नहीं भरना पड़ेगा. वहीं 2 से 5 एकड़ भूमि के किसान को राहत देते हुए आधा प्रीमियम सरकार की ओर से भरने का फैसला लिया है. जबकि 5 एकड़ से अधिक जमीन वाले किसानों को खुद फसल बीमा करवाना होगा.

सीएम खट्टर ने कहा कि करनाल चीनी मिल की क्षमता को 2200 TCDC से बढ़ाकर 3500 TCDC कर दिया है. उन्होंने कहा कि अब करनाल और आसपास के किसानों को गन्ना लेकर कहीं और नहीं जाना पड़ेगा, अगर मिल को अधिक चलाने की आवश्यकता भी पड़ेगी तो उसे चलाया जाएगा. सीएम खट्टर ने कहा कि हरियाणा में गन्ने का भाव पूरे देश में सबसे ज्यादा है उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि हरियाणा में गन्ने का भाव सबसे अधिक ही रहेगा.

Nykaa IPO आवंटन स्थिति की करें जांच

विजय सेतुपति को लात मारने पर बीजेपी नेता देंगे इनाम

जारी हुए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए आज का भाव

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -