गरीबों के लिए सरकार की बड़ी योजना, अब हर साल मिलेंगे इतने रुपए...
गरीबों के लिए सरकार की बड़ी योजना, अब हर साल मिलेंगे इतने रुपए...
Share:

चंडीगढ़: हरियाणा के सीएम मनोहर लाल ने शुक्रवार को पंचकूला के रेड बिशप में आयोजित किए गए कार्यक्रम से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना लांच की। वीडियो कांफ्रेंसिंग से कुरुक्षेत्र में भी इस योजना की नींव रखी गई। योजना में उन परिवारों को, जिनकी सालाना आमदनी एक लाख 80 हजार रुपए तक और मालिकाना भूमि 2 हैक्टेयर तक है, को 6 हजार रुपए वार्षिक दिए जाएंगे। 

मनोहर लाल खट्टर ने बताया कि इस राशि में से लाभार्थी के परिवार के सदस्यों के बीमा और पेंशन का प्रीमियम सरकार की तरफ से वहन किया जाएगा। बाकि राशि को लाभार्थी की भविष्य निधि में निवेश या नकद भुगतान किया जाएगा। वहीं, डीसी डाॅ. एसएस फुलिया ने बताया कि योजना को लेकर अपना फार्म भरने के बाद संबंधित व्यक्ति, कॉमन सर्विस सेंटर, अंत्योदय और सरल केंद्र में जमा करवा सकते हैं। सभी फार्म योजना विभाग के दफ्तर में अपडेट किए जा रहे हैं। 

परिवार पहचान पत्र से पात्र व्यक्तियों को स्वास्थ्य शिक्षा और समाज कल्याण विभाग की विभिन्न स्कीमों का फायदा मिलेगा। जिस व्यक्ति की उम्र 60 वर्ष की हो जाएगी, उसे पेंशन योजना का फ़ायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना का फायदालेने के लिए सभी बीपीएल अपना परिवार पहचान पत्र बनवाकर उसके आईडी नम्बर से मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के पोर्टल पर ऑनलाइन डाटा सबमिट करें, ताकि उन्हें इस योजना का फायदा मिल सके। इस मौके पर एसडीएम अश्विनी मलिक, एसडीएम डाॅ. संजय कुमार, एसडीएम राजीव प्रसाद सहित कई अधिकारी मौजूद थे। 

सैयद अरशद मदनी और मोहन भागवत ने की बैठक, हिन्दू-मुस्लिम एकता को लेकर हुई चर्चा

असम NRC में फिर गायब है राष्ट्रपति द्वारा सम्मानित सनाउल्लाह का नाम, कारगिल युद्ध में भी थे शामिल

विधानसभा उपचुनाव तय करेगा बीजेपी अपना दल गठबंधन का भविष्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -