हरियाणा : ब्यूटी पार्लर और अन्य दुकानों को महामारी से बचने के लिए पालन करना होंगे नए निर्देश
हरियाणा : ब्यूटी पार्लर और अन्य दुकानों को महामारी से बचने के लिए पालन करना होंगे नए निर्देश
Share:

शनिवार को हरियाणा सरकार ने सैलून. ब्यूटी पार्लर और अन्य दुकानों के लिए कोरोना वायरस के खिलाफ अपनाए जाने वाले सुरक्षा उपायों से संबंधित विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. निर्देशों के मुताबिक बाजारों में दुकाने खोलते वक्त दुकानों के एंट्री प्वाइंट पर ग्राहकों के लिए  सैनिटाइजर होना.स्टॉफ द्वारा हेड कवर व एप्रिन पहनना जरूरी है. इसके अलावा. प्रत्येक ग्राहक के लिए अलग से डिस्पोजेबल तौलिया या पेपर इस्तेमाल करना होगा. हर ग्राहक के बाद औजारों को 30 मिनट के लिए सैनेटाइज करना. प्रत्येक कटिंग के बाद स्टॉफ को अपने हाथ भी सैनेटाइज करने होंगे.

लंदन से फंसे यात्रियों को लेकर इंदौर पहुंची विशेष फ्लाइट

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हरियाणा सरकार ने नगर निकाय की सीमाओं के अंतर्गत आने वाले मार्केट एरिया के लिए ‘स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग सिस्टम’ बारे कुछ निर्देशों को स्पष्ट किया है. वही. दुकानों में ज्यादा भीड़ न हो. इसलिए प्रवेश-द्वार पर टोकन या अप्वाइंटमैंट सिस्टम शुरू करने. सिटिंग की जगह कम से कम एक मीटर की दूरी रखने. सभी कॉमन एरिया. फ्लोरस. लिफ्टस.लांज एरिया. सीढिय़ां. हैंड-रेल्स दिन में कम से कम दो बार एक प्रतिशत सोडियम हाइपो-क्लोराइड से किटाणुरहित करने. कारपेट और फर्श को भी अच्छी तरह से साफ रखने के निर्देश दिए हैं.

प्रवासी मजदूरों का पैदल चलना जारी. भारत के इतिहास में नहीं देखा इतना बड़ा पलायन

अगर आपको नही पता तो बता दे कि कंटेनमेंट जोन के व्यक्ति को रात-विवाह समारोह में हिस्सा लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी. एंट्री पॉइंट पर उचित जगह सैनेटाइजर की व्यवस्था रखनी होगी. आने वाले अतिथियों की थर्मल स्क्र्तीनिंग होगी तथा स्केनर उनके माथे से 3 से 15 सैंटीमीटर दूर रखना होगा. अगर किसी व्यक्ति को 99.50 फारेनहाइट फीवर.सर्दी.जुकाम या सांस लेने में परेशानी होगी तो उसको एंट्री नहीं दी जाएगी. सभी के लिए मास्क पहनना अनिवार्य होगा तथा आपसी दूरी एक मीटर से अधिक रखनी जरूरी है.

डार्क वेब पर लीक हुआ 2.9 करोड़ भारतीयों का डाटा

मध्य प्रदेश में बढ़ा तापमान. 10 शहरों में पारा 44 डिग्री से भी ज्यादा

वंदे भारत मिशन: 93 भारतीयों की घर वापसी. ब्रिटेन से इंदौर पहुंचा एयर इंडिया का विमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -