हरियाणा सरकार का बड़ा एलान, ओलों से खराब हुई फसलों का मिलेगा मुआवज़ा
हरियाणा सरकार का बड़ा एलान, ओलों से खराब हुई फसलों का मिलेगा मुआवज़ा
Share:

चंडीगढ़: बीते दिनों हरियाणा में जमकर हुई बारिश और ओलावृष्टि से सरसों, गेहूं और नकदी फसलों को हुए नुकसान की विशेष निरिक्षण किया  जाएगा. वहीं कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने कृषि विभाग को निर्देश जारी कर दिए हैं. जंहा यह भी कहा जा रहा है कि जिन किसानों ने फसल बीमा कराया है, उनकी फसल के नुकसान का आंकलन बीमा कंपनियां करेंगी और मुआवजा भी दिया जा रहा है. जिन किसानों ने बीमा नहीं कराया है, उन्हें फसल नुकसान का मुआवजा सरकार देगी. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष कुमारी सैलजा ने 20 दिन के भीतर किसानों को फसल नुकसान का मुआवजा देने की मांग की है.

मिली जानकारी के अनुसार कृषि मंत्री जेपी दलाल ने किसानों से अपील की है कि वे जिला प्रशासन के साथ तालमेल बनाकर नुकसान की सही जानकारी देते हुए तीन दिन के अंदर-अंदर कृषि विभाग में फसलों के नुकसान की भरपाई के लिए आवेदन कर सकते है. साथ ही आधार कार्ड, संबंधित जमीन की फर्द, बीमा के दस्तावेज व बैंक पासबुक की प्रतियां निर्धारित प्रफार्मा के साथ संलग्न कर जमा करानी होगी. इसके बाद ही ओलावृष्टि से हुए नुकसान का मुआवजा जल्दी मिल जाएगा. 

जंहा इस बात का पता चला है कि बीते शनिवार यानी 29 फरवरी 2020 की शाम लगभग 25 मिनट तक हुई ओलावृष्टि के अलावा तेज बारिश के कारण महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, चरखी-दादरी, भिवानी, झज्जर व नूंह जिले में फसलों को भारी नुकसान हुआ है. इन क्षेत्रों में सरसों की फसल पककर तैयार थी, जिसकी एक सप्ताह बाद कटाई होनी थी. सब्जियों व गेंहू को भी काफी नुकसान हुआ है. कई जगह पर गेंहू बिछ गई है. रेवाड़ी जिले के खोल व जाटूसाना ब्लॉक, महेंद्रगढ जिले के महेंद्रगढ़, अटेली व कनीना ब्लॉक में ओलावृष्टि ने कहर ढाया है. दक्षिणी हरियाणा में सरसों से किसानों को मुनाफे की आस रहती है, जिस पर पूरी तरह से पानी फिर गया है.

बिजली उपभोक्ता के लिए बड़ी खबर, इतनी फीसद महंगी हुई बिजली

MPPSC Result 2020:मध्य प्रदेश पीएससी रिजल्ट के लिए और करना होगा इंतजार

जनता के साथ दुर्व्यवहार करने वाला दरोगा ससपेंड, तीन सिपाही भी निलंबित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -