Haryana Result Live: मतगणना हुई शुरू, बीजेपी को मिली बढ़त लेकिन कांग्रेस जा रही पीछे
Haryana Result Live: मतगणना हुई शुरू, बीजेपी को मिली बढ़त लेकिन कांग्रेस जा रही पीछे
Share:

आप जानते ही हैं कि आज हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आ रहे हैं और राज्य की 90 विधानसभा सीटों पर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और जननायक जनता पार्टी के बीच मुख्य मुकाबला है. ऐसे में हरियाणा में बीजेपी जीत का दावा कर रही है और एक एग्जिट पोल के सर्वे ने त्रिशंकु विधानसभा का संकेत दिए हैं. इसी के साथ पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा भी बहुमत वाली सरकार बनाने की बात कह रहे हैं, लेकिन आज यह साफ हो जाएगा कि ''हरियाणा का किंग कौन होगा.''

एक एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 32 और 44 के बीच सीट मिलती दिख रही हैं वहीं कांग्रेस को 30 से 42 सीट मिलने का अनुमान तो जेजेपी को 6 से 10 सीटें और अन्य के खाते में 6 से 10 सीटें जाती दिख रही हैं. इसी के साथ 90 सदस्यीय हरियाणा विधानसभा में बहुमत के लिए 46 सीटें जरूरी हैं और ऐसे में एग्जिट पोल के मुताबिक किसी भी एक पार्टी को बहुमत के बराबर सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं. इसी के साथ एक रिपोर्ट के अनुसार अनुमान अगर हकीकत में तब्दील होते हैं तो इनेलो से अलग होकर बनी जेजेपी किंगमेकर की भूमिका में नजर आ सकती है और एग्जिट पोल के अनुसार इस विधानसभा चुनाव में इनेलो पूरी तरह से साफ होती दिख रही है.

आपको यह भी बता दें कि हरियाणा विधानसभा की शुरुआत 1967 में हुई है और इससे पहले हरियाणा पंजाब विधानसभा का हिस्सा हुआ करता था. वहीं साल 1967 से लेकर 2019 तक कुल 14 बार विधानसभा चुनाव हुए हैं और हरियाणा की जनता ने जिसे भी जनादेश दिया वह ज्यादातर एकतरफा रहा है, लेकिन 1982, 1996 और 2009 के विधानसभा चुनाव में त्रिशंकु नतीजे आए थे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -