ठंड में इस वजह से छह गुना बढ़ जाता है दिल का दौरा पड़ने का जोखिम
ठंड में इस वजह से छह गुना बढ़ जाता है दिल का दौरा पड़ने का जोखिम
Share:

ठंड के दिनों में कई खतरे बढ़ते हैं। इन्ही में एक खतरा है दिल के दौरा पड़ने का। जी दरअसल शोधकर्ताओं के अनुसार, सर्दियों में हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा होती है। वैसे आमतौर पर लोगों का मानना है कि सर्दी के दिनों में सर्दी-जुकाम और फ्लू के मामलों में तेजी आती है, जबकि इस मौसम में हार्ट अटैक का जोखिम सबसे ज्यादा है। हालाँकि दिल की बीमारी से होने वाली मौतें अचानक होने वाली मौतों सहित सर्दी की शुरूआत में बहुत तेजी से बढ़ती हैं। आप सभी को बता दें कि अध्ययनों से यह जानकारी मिली है कि सर्दी के दिनों में दिल का दौरा पड़ने का खतरा गर्मियों के मुकाबले दोगुना होता है। इसी के साथ दिल के दौरे और हृदय रोग से संबंधित घटनाओं की संभावना अक्सर सुबह के वक्त ही होती हैं। जी दरअसल शोधकर्ताओं के अनुसार सर्दी के मौसम में फ्लू के साथ हमारा दिल तनाव में आ जाता है।

इस वजह से सर्दी के महीनों में स्वस्थ और दिल के मरीजों को अपने दिल का खास ख्याल रखना चाहिए। हालाँकि एक डॉक्टर ने सर्दी के मौसम में इस बीमारी से बचने का तरीका भी बताया। पहले तो हम आपको बता दें कि टोरंटो यूनिवर्सिटी द्वारा प्रकाशित और न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक शोध में हृदय स्वास्थ्य से संबंधित एक खोज की गई है। कनाडाई रिसर्चर्स ने श्वसन संक्रमण, खासतौर से इंफ्लूएंजा और दिल का दौरा पडऩे के बीच एक महत्वपूर्ण संबंण बताया है। इसी के साथ Express।Co।Uk की रिपोर्ट में रिसर्च से पता चलता है कि फ्लू के संकुचन के एक सप्ताह के भीतर दिल का दौरा पड़ने का जोखिम छह गुना बढ़ सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इंफ्लूएंजा दिल और वस्कुलर सिस्टम पर तनाव डालता है। वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर्स का कहना है कि हार्ट अटैक के मामले सर्दियों में ज्यादा देखे जाते हैं।

यह स्थिति सबसे ज्यादा उन लोगों के साथ बनती है, जिनकी धमनियां पहले से ही संकुचित हैं। दिल के दौरे की संभावना सबसे ज्यादा सुबह के वक्त होती है, जब तापमान सबसे कम होता है। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि किसी भी संक्रमण से दिल को ज्यादा ब्लड पंप करने की जरूरत बढ़ जाती है इसलिए डैमेज हुआ दिल और परेशानी में आ जाता है। वहीं इसके अलावा गंभीर इंफ्लूएंजा के कारण शरीर में कम ऑक्सीजन का स्तर अनियमित दिल की धड़कन को ट्रिगर कर सकता है। ऐसे में ब्लड प्रेशर में कमी से मायोकार्डियल इस्किमिया हो सकता है।

21 से 23 जनवरी तक इन राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

ठंड में बढ़ जाता है 'हार्ट अटैक' का खतरा, अपनाएं ये कारगर उपाय

इन राज्यों में बारिश से बढ़ेगा सर्दी का सितम, जानिए आपके प्रदेश में कैसा रहेगा मौसम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -