यहाँ जानिए हरियाली तीज का मुहूर्त और पूजा से जुडी जरुरी बातें
यहाँ जानिए हरियाली तीज का मुहूर्त और पूजा से जुडी जरुरी बातें
Share:

हरियाली तीज का पर्व बहुत खास माना जाता है। यह पर्व श्रावण मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है। वैसे तो आमतौर पर हरियाली तीज हर साल अंग्रेजी कैलेंडर के मुताबिक जुलाई या अगस्त माह में मनाई जाती है। हालाँकि इस बार हरियाली तीज 31 जुलाई यानी रविवार के दिन मनाई जाएगी। जी हाँ और इस रविवार हरियाली तीज के मौके पर शुभ योग यानी रवि योग बन रहा है।

हरियाली तीज का मुहूर्त (Hariyali Teej 2022 Shubh Muhurat): किसी भी शुभ काम या पूजा पाठ आराधना के लिए यह रवि योग बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसी के साथ ही शुभ फलदायी भी होता है। जी दरअसल इस बार हरियाली तीज पर रवि योग बन रहा है। यह योग 31 जुलाई को दोपहर में 2:20 से शुरू होगा और अगले दिन 6 बजे तक रहेगा। ऐसे में अगर आप अपनी पूजा पाठ इस शुभ रवि योग में करेंगे तो आपको इस योग का पुण्य फल जरूर प्राप्त होगा। जी हाँ और इस हरियाली तीज में मां पार्वती और भगवान शिव की पू़जा की जाती है। इसमें आपको शुद्ध मिट्टी में गंगा जल मिलाकर शिवलिंग बनाना चाहिए और साथ-साथ मां पार्वती, गणेश और कार्तिकेय की प्रतिमा भी स्थापित करनी चाहिए। 

पूजा करते समय कुछ जरूरी बातें: जब आप भगवान शिव को बेलपत्र, धतूरा, भांग चढ़ाते हैं, धूप दीपक दिखाते हैं तो उस समय आपको अपने मन में निरंतर 'ॐ नमः शिवाय' का जाप करना चाहिए। इसी के साथ जब आप मां पार्वती की पूजा करते हैं, उनको चुनरी चढ़ाते हैं, मिठाई का भोग लगाते हैं तो उस समय पर आपको माँ पार्वती के इन 6 मंत्रों का लगातार जप करते रहना चाहिए।
1. "ॐ पार्वतीपतये नमः"
2. "ॐ शिवाय नमः"
3. "ॐ शांतिरुपाय नमः"
4. "ॐ जगतप्रतिष्ठाय नमः"
5.  "ॐ जगदात्त्री नमः"
6. "ॐ उमाय नमः"

माँ पार्वती की पूजा आराधना करते समय उनको धूप-दीप दिखाते समय इन मंत्रों का उच्चारण अवश्य करें, जिससे माँ प्रसन्न होकर आपको एक सुखमय जीवन का आशीर्वाद दें।

राखी से लेकर कजरी तीज तक, जानिए अगस्त महीने में आने वाले त्योहारों की लिस्ट

हरियाली तीज पर बन रहा रवि योग, जानिए कैसे करना है पूजा

मंदिर से लेकर आते हैं खाली लोटा तो बर्बाद हो जाएगा जीवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -