हैप्पी बर्थडे वीरू पाजी: पिता ने डांटा, लेकिन माँ ने बनाया क्रिकेटर

भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे विस्फोटक एवं आक्रामक बल्लेबाजों में से एक वीरेंद्र सहवाग आज अपना 39वां जन्मदिन मना रहे है. सहवाग का जन्म 20 अक्टूबर 1978 को नजफगढ़ (दिल्ली) में हुआ था. वे एक जाट परिवार से है. इनके पिता का नाम कृष्ण एवं माता का नाम कृष्णा है. शायद ही दुनिया में ऐसा कोई गेंदबाज रहा हो जो इनसे खौफ न खाता हो. जब वे मैदान पर मौजूद रहते थे, तो विपक्षी गेंदबाजों की गेंदबाजी को तहस नहस कर देते थे. सहवाग हमेशा से ही अपनी आक्रामक और विस्फोटक बल्लेबाजी के रूप मे जाने जाते है. इन्हे भारतीय क्रिकेट टीम का सबसे सफल और महान ओपनर भी कहा जाता है. लोग उन्हें प्यार से वीरू पाजी के नाम से भी कहते है. 

सहवाग के पिता बताते है कि जब वे 7 महीने के थे तब उन्होंने खिलौने के रूप में वीरेंद्र को एक प्लास्टिक का बैट दिया था. तब से ही वे एक क्रिकेट प्रेमी है. 1990 में खेल के दौरान सहवाग अपना दांत टूटा बैठे थे. तब उनके पिता ने उन्हें खेल छोड़ने का हुक्म दिया, परन्तु वे नही माने और उनके माँ ने इस समय पर उनका साथ दिया. और वे अपनी माँ के साथ के कारण ही खेल जारी रख सके. और हमेशा ही वे अपनी माँ के योगदान को अपने क्रिकेट करियर का सबसे बड़ा सहारा मानते है. 

रिकॉर्डधारी वीरू पाजी...

सहवाग ने विश्व क्रिकेट में कई रिकार्ड्स अपने नाम किये है, जिनमे किसी भी भारतीय क्रिकेटर द्वारा टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रन (319) का रिकॉर्ड भी शामिल है, साथ ही यह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट इतिहास में अब तक का सबसे तेज़ तिहरा शतक है (300 रन सिर्फ 278 गेंदों में) और साथ ही सबसे तेज़ 250 रनों का रिकॉर्ड भी उन्ही के नाम है (207 गेंदों में श्रीलंका के खिलाफ 3 दिसम्बर 2009 को मुंबई के ब्राबौर्ने स्टेडियम में बनाए था). उनकी दूसरी पारियों में 309 और 293 भी शामिल है, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज द्वारा दूसरा और तीसरा सर्वोच्च स्कोर है. टेस्ट क्रिकेट में 2 बार 300 के आकडे को छूने वाले विश्व के मात्र चार खिलाडियों में से वे एक है. और साथ ही टेस्ट में दो तिहरे शतक और एक पारी में पाँच विकेट लेने वाले वे एकमात्र खिलाड़ी है. 

 

उपलब्धियां...
मार्च-अप्रैल 2004 में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाले मैचों में सहवाग ने अनेक रिकार्ड स्थापित किए.

मुल्तान में भारत-पाक के बीच खेले गए मैच में 309 रन बनाकर सहवाग टैस्ट मैच में तिहरा शतक बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने. भारत की पाकिस्तान पर जीत में इस कारनामे ने अहम भूमिका अदा की .

टेस्ट क्रिकेट में एक ही पारी में 5 छक्के लगाने वाले  वे पहले भारतीय खिलाड़ी है, यह करिश्मा उस टैस्ट मैच में 2 बार किया था. 

सहवाग का (219) दोहरा शतक किसी भारतीय खिलाड़ी द्वारा बनाया सबसे तेजी से बनाया जाने वाला शतक है.

सहवाग ने 309 रन की पारी खेल कर पाकिस्तान के खिलाफ भारत द्वारा सबसे बड़ा स्कोर बनाया.

ये भी पढ़े-

खक्कड़ इलेवन ने ख़िताब जीता

घाना ने किया क्वार्टर फाइनल में प्रवेश

INDvNZ: चोटिल हुए टॉड एस्टल की जगह ली ईश सोढ़ी ने

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम आपके लिए लाये है ताज़ा खेल समाचार आपके पसंदीदा खिलाडी के बारे में.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -