सायरा बानो के थे दो ही सपने, एक्ट्रेस बनना और दिलीप कुमार से शादी करना
सायरा बानो के थे दो ही सपने, एक्ट्रेस बनना और दिलीप कुमार से शादी करना
Share:

बॉलीवुड की चर्चित व खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार हम बात कर रहे अभिनेत्री सायरा बानो के बारे में जिनका के आज जन्मदिन है. अभिनेत्री सायरा बानो जिनका जन्म 23 अगस्त, 1944 को भारत के मसूरी में हुआ था. उनकी मां नसीम बानो भी अपने समय की मशहूर अभिनेत्री रही हैं. उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे, जिन्होंने मुंबई में 'फूल' और पाकिस्तान में 'वादा' नामक फिल्म का निर्माण किया. सायरा की दादी छमियां बाई दिल्ली में तवायफ थीं, उन्हें शमशाद बेगम के नाम से भी जाना जाता था. सायरा बानो का अधिकांश बचपन लंदन में बीता, जहां से पढ़ाई पूरी करने के बाद वह भारत लौटीं.

स्कूल से ही उन्हें अभिनय से लगाव था और उन्हें वहां अभिनय के लिए कई पदक मिले थे. सायरा कहती हैं कि 12 साल की उम्र से ही वह अल्लाह से प्रार्थना करती थीं कि वह उन्हें अम्मी जैसी हीरोइन बनाए. आपको बता दे कि सायरा बानो दिलीप कुमार की दीवानी थीं. उनकी यह दीवानगी 8 साल की उम्र में शुरू हुई थी जब उन्होंने उनकी फिल्म ‘आन’ देखी थी. उनके दो ही ख्वाब थे, एक्ट्रेस बनना और दिलीप कुमार से शादी करना. सायरा बानो ने उर्दू पढ़ना शुरू कर दिया क्योंकि दिलीप कुमार भी बेहतरीन उर्दू बोलते थे. सायरा बानो को ‘हम हिंदुस्तानी’ फिल्म भी ऑफर हुई थी, लेकिन उन्होंने 1961 में ‘जंगली’ के साथ करियर शुरू किया.

उस समय वे 17 साल की थीं. कहा जाता है कि राजेंद्र कुमार के साथ उनका अफेयर था. उन्होंने तीन फिल्म ‘आई मिलन की बेला’, ‘अमन’ और ‘झुक गया आसमान’ की थीं. सायरा बानो की उम्र उस समय 22 साल थी जब उन्होंने दिलीप कुमार से 1966 में शादी की. दिलीप की उम्र 44 साल थी. ‘पड़ोसन (1968)’ उनके करियर की बड़ी फिल्म साबित हुई और वे इस फिल्म के साथ ही बॉलीवुड की टॉप हीरोइनों की कतार में आ गईं.

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

Happy Birthday 'मलाइका अरोड़ा'....

हैप्पी बर्थडे: कभी डॉक्टर बनने का सपना देखते थे सिंगर...केके

खूबसूरत 'गोहर खान' को जन्मदिन की शुभकामनाएं....

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -