नहीं जानते होंगे आप रोबिन उथप्पा के जीवन से जुड़ी ये खास बात
नहीं जानते होंगे आप रोबिन उथप्पा के जीवन से जुड़ी ये खास बात
Share:

इंडियन टीम से बाहर चल रहे बैट्समैन रॉबिन उथप्पा आज अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे है. 36 वर्ष के हो रहे रोबिन उथप्पा भले ही टीम से बाहर चल रहे हों लेकिन सुर्ख़ियों में बने रहने का हुनर उनको बखूबी याद हैं. टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे रोबिन उथप्पा जब भी टीम से बाहर होते हैं आईपीएल या घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते हुए नज़र आने लगते है. भारतीय टीम के लिए कई यादगार पारियां खेलने वाले कर्नाटक के इस खिलाड़ी रोबिन के  में जानते कुछ ख़ास बातें

1. 2006 में इंग्लैंड के विरुद्ध अपने पहले oneday मैच में रोबिन उथप्पा ने शानदार 86 रन जड़े थे. अपने डेब्यू Oneday मैच में यह किसी भी इंडियन खिलाड़ी द्वारा बनाए गए सबसे ज्यादा रन हैं.

2. इंडिया के लिए T20 अंतराष्ट्रीय में हाफ सेंचुरी जड़ने वाले रॉबिन प्रथम खिलाड़ी थे. उन्होंने पाक के विरुद्ध   ये कारनामा किया लेकिन यह मैच टाई हो गया.

3.  रोबिन के नाम एक और दिलचस्प रिकॉर्ड शामिल है. रोबिन उथप्पा के नाम एक सत्र में सबसे ज्यादा 11 बार 40 से ज्यादा  रन बनाने का रिकॉर्ड है. उनके नाम निरंतर 8 मैचों में 40 से अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड है.

4. रोबिन उथप्पा, 2007 में टी 20 वर्ल्डकप जीतने वाली  इंडियन टीम के मुख्य खिलाड़ी थे.

5. IPL उथप्पा के लिए जीवनदान की तरह है. IPL के 2011 सत्र में गौतम गंभीर के बाद सबसे अधिक कीमत पाने वाले रोबिन उथप्पा दूसरे खिलाड़ी हैं. उन्हें पुणे वरियर्स ने 2.1 मिलियन डॉलर में खरीदा लिया था. 

6. IPL के 7वें सीजन में उन्होंने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोलकता के लिए सबसे ज्यादा 660 रन बनाए. इस प्रदर्शन के दम पर ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध इंडिया-A टीम की कप्तानी हासिल की.

7. रोबिन उथप्पा, IPL में मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर बैंगलोर, पुणे वरियर्स और कोलकता नाइट राइडर्स के लिए भी मैच खेल चुके है.

8. रोबिन उथप्पा के पिता वेणु इंटरनेशनल हॉकी रेफरी हैं.

9. उथप्पा की मां ने उनके पिता पर मारपीट करने का मामला दायर कराया था. उनके मां-पिता लंबे वक़्त से अलग रह रहे हैं.

10. सुपरफिट दिखाई देने वाले  रोबिन उथप्पा एक समय  बेहद मोटे थे. उन्होंने प्रोफेशनल क्रिकेट खेलने के लिए 20 किलो वजन भी कम किया था.

इओइन मोर्गन का मानना है कि टीम के लचीलापन को काबू करने से हम न्यूजीलैंड से जीत जायेंगे

T20 के बाद कोहली से छीनी जाएगी ODI की कप्तानी, ये है BCCI का प्लान

कीवी के खिलाफ हिटमैन बने टी20 के नए कप्तान, हुआ टी-20 टीम का एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -