Happy Birthday 'ऋषि कपूर' : सागर किनारे, दिल ये पुकारे...
Happy Birthday 'ऋषि कपूर' : सागर किनारे, दिल ये पुकारे...
Share:

आज बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर का जन्मदिन है. ऋषि कपूर जो के एक भारतीय फिल्म अभिनेता, फिल्म निर्माता और निर्देशक भी है. ऋषि कपूर का जन्म 4 सितम्बर 1952 को मुंबई में हुआ. ऋषि कपूर जिन्होंने बॉलीवुड की कई सफलतम फिल्मो में अपने दमदार अभिनय की छाप को छोड़ा है. कपूर खानदान के इस चिराग ने कई सुपरहिट फिल्मो में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाया है. आज भी ऋषि कपूर बॉलीवुड की फिल्मो में खासा सक्रिय है साथ ही साथ सोशलमीडिया पर अपनी बयानबाजी के चलते भी ऋषि कपूर अंकल का कोई जवाब नहीं. ऋषि कपूर फिल्मो में बाल कलाकार के रूप मे काम कर चुके है.

उन्हें बॉबी के लिए 1974 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फ़िल्मफ़ेयर पुरस्कार और साथ ही 2008 में फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार सहित अन्य पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चूका है. उन्होंने उनकी पहली फिल्म में शानदार भूमिका के लिए 1971 में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्राप्त किया. ऋषि कपूर स्‍वर्गीय राज कपूर के बेटे और प्रूथ्‍वीराज कपूर के पोते है. परम्‍परा के अनूसार उन्‍होने भी अपने दादा और पिता के नक्‍शे कदम पर पैर रखते हूए फिल्‍मों में अभिनय किया और वे एक सफल अभिनेता के रूप में उभर आए. मेरा नाम जोकर यह उनकी पहली फिल्‍म है जिसमें उन्‍होने अपने पिता के बचपन का रोल किया. जो किशोर अवस्‍था में अपने टिचर से ही प्‍यार करने लगता है. परन्‍तु बॉबी फिल्‍म में वे बतौर अभिनेता के रूप में दिखायी दिए. ऋषि कपूर और नीतू सिंह की शादी 22 जनवरी 1980 में हुइ थी. इनके दो बच्चे हैं रणबीर कपूर जो की एक अभिनेता है और रिद्धिमा कपूर जो एक फैशन डिजाइन है. करिश्मा कपूर और करीना कपूर इनकी भतीजियां हैं.

आपको बता दे कि उनकी पत्नी अभिनेत्री नीतू सिंह की यह दिली ख्वाहिश थी कि वह आर.के. बैनर्स की फिल्म 'बॉबी' में टाइटल भूमिका निभाएं लेकिन इसमें बाजी डिंपल कपाडिया ने मार ली. दरअसल राज कपूर 'बॉबी' फिल्म के लिए एक नए और फ्रेश चेहरे की तलाश में थे और नीतू उस समय कुछ फिल्मों में काम कर चुकी थीं. बाद में नीतू सिंह और ऋषि कपूर ने लगातार कई फिल्में कीं. ‘रफू चक्कर’, ‘दूसरा आदमी’,’ कभी-कभी’, ‘अमर अकबर एंथोनी’ जैसी कई फिल्मों में इस जोड़ी को दर्शकों ने पसंद किया.

आप भी जानिए ऋषि कपूर के बारे में अनसुनी बातें-

1- ऋषि कपूर बॉलीवुड के निर्माता निर्देशक-अभिनेता पृथ्वीराज कपूर के पोते है. वह कपूर खानदान की तीसरी पीढ़ी हैं. 
2- फिल्म बॉबी जोकि मेरा नाम जोकर का रीमेक थी, इसमें उनके पिता की पहली पसंद राजेश खन्ना थे, लेकिन पैसे ना होने के कारण उन्हें इस फिल्म में अपने बेटे यानि ऋषि कपूर को साइन करना पड़ा. 
3- ऋषि कपूर अपने जमाने के चॉकलेटी हीरो थे, तो अफेयर होना लाजमी है, नीतू से शादी होने से पहले ऋषि कपूर ने यास्मीन नाम की लड़की को डेट किया था. 
4- ऋषि का अफेयर अपनी पहली कोस्टर डिंपल कपाड़िया से भी रह चूका है. 
5-ऋषि कपूर ने नीतू से 5 साल के लम्बे अफेयर के बाद शादी की थी. 
6-  ऋषि कपूर ने अपने चालीस साल के फ़िल्मी करियर में पहली बार फिल्म अग्निपथ के लिए ऑडिशन दिया था. 
7- ऋषि कपूर ने चालीस साल के फ़िल्मी करियर में पहली बार अग्निपथ में नकारत्मक भूमिका निभाई, जो उनके फैंस को बेहद पसंद आई थी. 
8- आपको हैरानी होगी, ऋषि कपूर और रणबीर कपूर दोनों नें ही अपनी डेब्यू फिल्म में टॉवल सीन किया है.  

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

बर्थडे स्पेशल 'शक्ति कपूर' : मै हूं नंदू, सबका बंधु...

दूसरे दिन भी 'बादशाहो' की बल्ले बल्ले

आदित्य पंचोली ने मुझे बहुत सताया, कंगना

राहुल शर्टलेस तो मुग्धा का कमसिन ब्लैक बिकिनी अवतार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -