राजकुमार हिरानी को चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहते थे पिता, एक्टर बनने का सपना देखते-देखते बन गए डायरेक्टर
राजकुमार हिरानी को चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहते थे पिता, एक्टर बनने का सपना देखते-देखते बन गए डायरेक्टर
Share:

बॉलीवुड के मशहूर फिल्म डायरेक्टर राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) का आज जन्मदिन है। राजकुमार हिरानी 20 अक्टूबर को अपना जन्मदिन मनाते हैं और उनका जन्म 1962 को नागपुर में हुआ था। राजकुमार हिरानी आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। आप सभी को बता दें कि राजकुमार हिरानी बॉलीवुड के एक ऐसे डायरेक्टर है जिन्होंने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्में दी हैं। कहा जाता है राजकुमार हिरानी के पिता एक टाइपिंग स्कूल चलाते थे और राजकुमार पिता हिरानी का परिवार उन्हें एक चार्टर्ड अकाउंटेंट बनाना चाहता था।

मुक्केबाज बनने जा रहे हैं कार्तिक आर्यन, जल्द होगा नयी फिल्म का खुलासा

हालाँकि राजकुमार हिरानी का बचपन से ही थिएटर और फिल्मों की तरफ रुझान था। इसके बाद राजकुमार हिरानी ने फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट ऑफ पुणे से पढ़ाई भी की है। हालाँकि राजकुमार शुरुआती दिनों में एक्टर बनने के लिए पढ़ाई कर रहे थे, लेकिन पढ़ाई के दौरान ही उन्हें डायरेक्टर बनने का चस्का लग गया। साल 1993 में राजकुमार हिरानी ने फिल्मों की तरफ रुख किया। सबसे पहले वो विज्ञापनों के लिए काम करते रहे। उसके बाद साल 1994 में ‘1942 ए लव स्टोरी’, और 1998 में ‘करीब’ के प्रोमो के लिए काम किया। वहीं साल 2000 में ‘मिशन कश्मीर’ और 2001 में ‘तेरे लिए’ के लिए एडिटिंग की, लेकिन उनका असली सफर 2003 में शुरू हुआ। साल 2003 में संजय दत्त की फिल्म मुन्ना भाई एमबीबीएस राजकुमार हिरानी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। उसके बाद राजकुमार हिरानी मशहूर हो गए।

उनकी यह फिल्म देश के साथ-साथ विदेशों में भी खूब चली। उनकी इस फिल्म को कई अवॉर्ड मिले। तीन साल बाद 2006 में राजकुमार हिरानी ‘मुन्ना भाई एमबीबीएस’ का अगला भाग ‘लगे रहो मुन्नाभाई’ लेकर आए। उनकी यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई। आपको बता दें कि राजकुमार हिरानी को अब तक 11 फिल्म फेयर अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

आइस ब्लू गाउन में मरमेड बनीं जाह्नवी कपूर

भाभी कैटरीना संग कैसा है सनी कौशल का रिश्ता, एक्टर ने किया खुलासा

'वध' का नया टीज़र पोस्टर जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -