सुरीली आवाज के बादशाह हैं राहत फ़तेह अली खान

पाकिस्तानी सिंगर राहत फ़तेह अली खान (Rahat Fateh Ali Khan) का आज जन्मदिन है। राहत का जन्म 9 दिसंबर 1974 को पाकिस्तान के फ़ैसलाबाद में हुआ था। कहा जाता है उनका परिवार सूफी कव्वाल गानों के लिए जाना जाता है। आप सभी जानते ही होंगे राहत फ़तेह अली खान लोगों के बीच सूफी स्टाइल में गाने के लिए काफी पॉपुलर है। जी दरअसल वह केवल पकिस्तान में ही नहीं बल्कि अपने गानों के कारण भारत में भी लोगों के बीच काफी मशहूर हैं। उन्होंने बॉलीवुड की कई बेहतरीन फिल्मों के गानों को अपनी आवाज दी है।

राहत को कव्वाली की विधा में भी महारथ हासिल है और गायक राहत ने कई उम्दा ग़ज़ल में भी अपनी आवाज दी है। आज दुनिया भर में अपने संगीत को लेकर पहचाने जाने वाले राहत ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री को भी कई हिट गाने देकर लोगों का दिल जीता है। राहत फतेह अली खान को उनके चाचा नुसरत फतेह अली खान ने शास्त्रीय संगीत और कव्वाली की कला का प्रशिक्षण दिया था। कहा जाता है ग्यारह साल की उम्र से राहत बतौर गायक काम कर रहे हैं और उनकी आवाज की दीवानी पूरी दुनिया है।

उनकी गानों की लिस्ट में पहला गाना ‘जरूरी था’ है। इस गाने को राहत फतेह अली खान की आधिकारिक यूट्यूब चैनल से 808 मिलियन दफा देखा गया है। इस गाने में गौहर खान और कुशाल टंडन को फिल्माया गया है। वहीँ इसके अलावा वह अपने गाने ‘तुम्हें दिल्लगी’ के लिए मशहूर हैं। यह गाना टी सीरीज के यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है। इस गाने में हुमा कुरैशी और विद्युत जामवाल हैं और इस गाने को अब तक इस चैनल पर 140 मिलियन से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं।

आज शाही शादी करेंगे विक्की-कैटरीना, विकिपीडिया ने बताया पति-पत्नी

विक्की-कैटरीना की शादी में जाने से इस मशहूर स्टार ने किया इंकार, बताई वजह

विक्की-कैटरीना की शादी के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हुई कंगना रनौत की ये पोस्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -