जानिए क्यों 11 वर्ष की उम्र में घर से भाग गए थे दिलेर मेहंदी
जानिए क्यों 11 वर्ष की उम्र में घर से भाग गए थे दिलेर मेहंदी
Share:

अपने शानदार गानों से सभी को झूमने पर मजबूर करने वाले मशहूर पंजाबी गायक दिलेर मेहंदी 18 अगस्त को अपना 51 वां जन्मदिन मनाएंगे. दिलेर का जन्म 18 अगस्त 1967 में पटना में हुआ था. दिलेर ना सिर्फ सिंगर है बल्कि वो कंपोजर भी है. दिलेर ने सिर्फ देशभर में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में अपनी खास पहचान बनाई है. संगीत तो जैसे उन्हें विरासत में मिली थी. बचपन से ही दिलेर ने गाना शुरू कर दिया था. दिलेर के जन्मदिन पर आज हम आपको उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं.

दिलेर का असल नाम दिलेर सिंह था. हैरानी वाली बात तो ये है कि दिलेर का नाम एक डाकू से प्रभावित होकर रखा गया था. जी हाँ... उस समय उनके नमता-पिता ने डाकू दिलेर सिंह के नाम के आधार पर दिलेर का नाम रखा था. इसके बाद दिलेर ने गाना गाना शुरू कर दिया था. फिर बड़े होने के बाद उनके परिवार वालों ने मशहूर सिंगर परवेज मेहंदी से प्रभावित होकर दिलेर के नाम के आगे से सिंह हटाकर मेहंदी जोड़ दिया था. दिलेर के परिवार की पिछली सात पीढ़ियां गाना गाती थी. उनके भाई मीका सिंह भी मशहूर सिंगर हैं.

दिलेर मेहंदी ने 11 साल की उम्र में अपना घर छोड़ दिया था. वो अपने घर से भागकर गोरखपुर चले गए थे वो भी संगीत सीखने के लिए. दरअसल दिलेर गोरखपुर के रहने वाले उस्ताद राहत अली खान साहिब से संगीत सीखने के लिए अपने घर से भाग गए थे. इसके बाद 13 साल की उम्र में पहली बार उन्होंने स्टेज परफॉरमेंस दिया था. इस परफॉरमेंस में करीब 20 हजार लोग मौजूद थे. धीरे-धीरे उन्होंने एल्बम सॉन्ग्स गाने शुरू किये और आज वो इंडस्ट्री में बड़ा नाम बन चुके हैं. दिलेर को उनके जन्मदिन पर बहुत-बहुत बधाइयाँ.

संजय दत्त को क्यों सता रही है बच्चों की चिंता ?

सुशांत सिंह राजपूत केस में अधिवक्ता विकास सिंह ने मीडिया से की ये अपील

नीलाम होने जा रही है विद्या बालन की यह साड़ी, ऐसे करें आवेदन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -