अमेरिका के 44वे राष्ट्रपति रह चुके है बराक ओबामा
अमेरिका के 44वे राष्ट्रपति रह चुके है बराक ओबामा
Share:

वाशिंगटन: बराक ओबामा अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति रह चुके है, वह इस देश के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे. उन्होंने 20 जनवरी 2001 को राष्ट्रपति पद के लिए शपथ ली थी. ओबामा इलिनॉय प्रांत से कनिष्ठ सेनेटर तथा 2008 में अमरीकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रैटिक पार्टी के उम्मीदवार चुने गए थे.

ओबामा हार्वर्ड लॉ स्कूल से 1991 में स्नातक बनें, जहाँ वे हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी अमेरिका के  अध्यक्ष भी रह चुके है. 1997 से 2004 इलिनॉय सेनेट में 3 सेवाकाल पूर्ण करने के पूर्व ओबामा ने सामुदायिक आयोजक के रूप में काम कर चुके है. इतना ही नहीं उन्होंने नागरिक अधिकार अधिवक्ता के रूप में प्रेक्टिस भी पूरी की. 1992 से 2004 तक उन्होंने शिकागो विधि महाविद्यालय में संवैधानिक कानून का अध्ययन किया. वर्ष 2000 में अमेरिका के हाउस ऑफ रिप्रेसेंटेटिव में सीट प्राप्त करने में असफल होने के बाद जनवरी 2003 में उन्होंने अमेरिका के सेनेट का रुख कर लिया और मार्च 2004 में प्राथमिक विजय प्राप्त कर ली. नवंबर 2003 में सेनेट के लिये चुने लिए गए.

101वें काँग्रेस में अल्पसंख्य डेमोक्रैट मेंबर के रूप में उन्होंने पारंपरिक हथियारों पर नियंत्रण तथा संघीय कोष के प्रयोग में अधिक सार्वजनिक उत्तरदायित्व का समर्थन करते विधेयकों के निर्माण में मदद कर रहे थे.  वे पूर्वी युरोप, मध्य पूर्व और अफ्रीका की राजकीय यात्रा पर भी जा चुके है. 110वें काँग्रेस में लॉबिंग व चुनावी घोटालों, पर्यावरण के परिवर्तन, नाभिकीय आतंकवाद और युद्ध से लौटे अमेरिका के सैनिकों की देखरेख से संबंधित विधेयकों के निर्माण में उन्होंने सहयोग दिया. विश्वशांति में उल्लेखनीय योगदान के लिए बराक ओबामा को वर्ष 2009 के नोबेल शांति पुरस्कार से उन्हें सम्मानित किया गया.

गुपचुप LoC पहुंचे पाक आर्मी चीफ कमर बाजवा, सैनिकों से कहा- हर चुनौती के लिए तैयार रहें

हादसे का शिकार हुआ माल वाहक विमान, अंदर भरा था 4.27 अरब रुपयों का कोकीन

अतीत के दाग धोने की कोशिश में ब्रिटेन, महात्मा गाँधी को देगा अनोखा सम्मान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -