कुछ ऐसा रहा 'अर्नाल्ड श्वार्जनेगर' का बॉडीबिल्डिंग से लेकर कैलिफोर्निया के गवर्नर बनने तक का सफर
कुछ ऐसा रहा 'अर्नाल्ड श्वार्जनेगर' का बॉडीबिल्डिंग से लेकर कैलिफोर्निया के गवर्नर बनने तक का सफर
Share:

हॉलीवुड की एक चर्चित हस्ती बोले तो टर्मिनेटर यानि हमारे मसल्समैन अर्नोल्ड श्वार्जनेगर जिनका के कल ही जन्मदिन था. आपको बता दे कि, अर्नाल्ड श्वार्जनेगर का जन्म 30 जुलाई 1947 को ऑस्ट्रिया में हुआ. अर्नाल्ड ने एक प्रकार से 60 से 70 के दशक में एक तरह से बॉडीबिल्डिंग के क्षेत्र में एक क्रांति ला दी थी. एक ऑस्ट्रियाई-पूर्व पेशेवर बॉडी बिल्डर, अमेरिकी अभिनेता, निर्देशक, व्यापारी, निवेशक और राजनीतिज्ञ है.

अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने कैलिफोर्निया के 38 वें गवर्नर के रूप में 2003 से लेकर 2011 तक सेवा की. अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने 20 साल की उम्र में ही मिस्टर यूनिवर्स के शीर्षक से सम्मानित किया गया था और सात बार ओलंपिया प्रतियोगिता जीती. अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने शरीर सौष्ठव के खेल में अपनी एक प्रमुख उपस्थिति बनाई.

अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने खेल पर कई पुस्तकें और अनेक लेख लिखे है. अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने हॉलीवुड की फिल्म इंडस्ट्री में भी अपनी एक खास पहचान बनाई. अर्नोल्ड श्वार्जनेगर ने हॉलीवुड अभिनेता के रूप में फिल्म आइकन के रूप में दुनिया भर में प्रसिद्धि प्राप्त की. अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर ने मारिया श्रीवेर से शादी की है जिनसे उनके चार बच्चे हैं. बचपन में अपने पिता से बहुत अधिक प्रभावित होने के कारण श्वार्ज़नेगर ने कई खेल खेले.

श्वार्ज़नेगर बॉडीबिल्डिंग के इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति माने जाते हैं और उनकी विरासत अर्नाल्ड क्लासिक वार्षिक बॉडीबिल्डिंग प्रतियोगिता के रूप में मनायी जाती है. अपनी सेवानिवृत्ति के बाद भी श्वार्जनेगर शरीर सौष्ठव खेल में एक प्रमुख व्यक्ति के रूप में लंबे समय तक बने हुए हैं क्योंकि जिम और फिटनेस पत्रिकाओं पर उनका स्वामित्व है. वह कई प्रतियोगिताओं और पुरस्कारों समारोहों की अध्यक्षता करते हैं.

श्वार्ज़नेगर ने बॉडी बिल्डिंग के तत्वों की नाटकीयता वाली फिल्म पंपिग आयरन में ध्यान आकर्षित किया और उनकी पहचान बनी. 1984 में उन्होंने पहली बार तिहरे चरित्र वाली भूमिका निभाई और जिसके बारे में कुछ का कहना था कि निर्देशक जेम्स कैमरून की विज्ञान-कथा थ्रिलर फिल्म द टर्मिनेटर में उन्होंने अपने अभिनय कॅरियर की प्रमुख भूमिका निभायी.

एक हॉलीवुड के सुपरस्टार के रूप में अपने आगमन के बाद उन्होंने कई सफल फिल्में: कमांडो (1985), रा डील (1986), द रनिंग मैन (1987) और रेड हीट (1988) दीं। प्रिडेटर (1987) उनकी एक और सफल फिल्म थी, जिसमें श्वार्ज़नेगर ने प्रमुख भूमिका अदा की जिसमें मिनेसोटा के भावी गवर्नर जेस वेंतुरा (वेंतुरा द रनिंग मैन और बैटमैन एंड रॉबिन में भी श्वार्ज़नेगर के साथ दिखायी दिये) और केंटुकी के गवर्नरपद के भावी प्रत्याशी सोनी लैंडधम ने भी अभिनय किया.

चार भारतीय भाषाओँ में रिलीज होगी 'एनाबेला: क्रिएशन'

ये है लियोनार्डो की नयी GF, तस्वीरों में देखिये Bold अंदाज़

अभिनेता लिओनार्ड लैंडी का 84 की उम्र में हुआ निधन

प्रियंका चोपड़ा ने कहा कि वो 'जेम्स बांड' बनना चाहती है

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -