हैलोवीन इवनिंग के अगले दिन मनाया जाता है All Saints' Day
हैलोवीन इवनिंग के अगले दिन मनाया जाता है All Saints' Day
Share:

ऑल सेंट्स डे, जिसे ऑल हैलोज़ डे, भी कहा जाता है, और इसका अधिकांश महत्व ईसाई धर्म में देखने को मिलता है। जंहा ज्ञात और अज्ञात सभी संतों का सम्मान किया जाता । इसका आशय उन सभी संतों को मनाना है, जिनमें वे भी शामिल हैं, जो अब नहीं हैं या व्यक्तिगत रूप से मनाए जाते हैं, या तो क्योंकि संतों की संख्या इतनी महान हो गई है या क्योंकि सामूहिक रूप से शहादत भुगतने के बाद उन्हें समूहों में मनाया जाता था। 

ईसाई धर्म में यह अभी भी 1 नवंबर को रोमन कैथोलिक चर्च और साथ ही कई प्रोटेस्टेंट चर्चों द्वारा मनाया जाता है। पूर्वी ऑर्थोडॉक्स चर्च और संबद्ध पूर्वी कैथोलिक और बीजान्टिन लुथेरान चर्चों ने इसे पेंटेकोस्ट के पहले रविवार को मनाया। पूर्व और संबद्ध पूर्वी कैथोलिक चर्च के चर्च ईस्टर के बाद पहले शुक्रवार को ऑल सेंट्स डे के रूप में भी मनाया जाता है।

पश्चिमी ईसाई प्रथा में 31 अक्टूबर की शाम, ऑल हैलोज़ ईव (ऑल सेंट्स ईव) की शाम को वेस्पर्स में उत्सव शुरू होता है, और 1 नवंबर को समाप्त होता है। यह इस प्रकार ऑल सोल्स डे से एक दिन पहले है, जो वफादार दिवंगत को याद करता है। कई परंपराओं में, ऑल सेंट्स डे, ऑल्हेलोवेट के सीज़न का हिस्सा है, जिसमें 31 अक्टूबर से 2 नवंबर तक तीन दिन शामिल हैं, और कुछ संप्रदायों में, जैसे कि एंग्लिकनवाद, रविवार को स्मरण करता है।  उन जगहों पर जहां ऑल सेंट्स डे को सार्वजनिक अवकाश के रूप में मनाया जाता है, लेकिन ऑल सोल्स डे नहीं है, कब्रिस्तान और कब्रों की रस्में जैसे कि फूल, मोमबत्तियां और प्रार्थनाएं या प्रियजनों की कब्र के लिए आशीर्वाद अक्सर ऑल सेंट्स डे में होते हैं। ऑस्ट्रिया और जर्मनी में, गॉडपेरेंट्स ऑल सेंट डे, पर अपने गॉडमिलर एलेरहिलिगनस्ट्रीजेल (ऑल सेंट्स ब्रैड) को उपहार देते हैं, जबकि पुर्तगाल में स्मगलिंग की प्रथा लोकप्रिय है।

फ्रांस के 'आतंकी हमले' को मुनावर राणा ने बताया सही, बोले- किसी को इतना मजबूर मत करो...

बिहार चुनाव: निरहुआ की रैली में उमड़ा जनसैलाब, भीड़ इतनी कि टूट गया पंडाल

केरल HC ने इस कलाकार समेत अन्य की अग्रिम जमानत याचिका की ख़ारिज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -