इस मंदिर में स्त्री रूप में होती है हनुमान जी की पूजा
इस मंदिर में स्त्री रूप में होती है हनुमान जी की पूजा
Share:

आज तक आप सभी ने हनुमान जी के कई मंदिरों के बारे में पढ़ा होगा और सुना होगा लेकिन आज हम जिस मंदिर के बारे में आपको बताने जा रहे हैं उस मंदिर के बारे में जानने के बाद आपको हैरानी होगी। जी दरअसल यह मंदिर ऐसा है जहाँ हनुमान जी की पूजा स्त्री के रूप में होती है। जी हाँ और ये मंदिर छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में स्थित है जहाँ हनुमान जी की स्त्री रूप में पूजा होती है।

ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी बल के देवता है और इसी कारण स्त्रियां उनके मंदिर में प्रवेश तक नहीं करतीं है। हालाँकि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में हनुमान जी की पूजा एक स्त्री के रूप में ही होती है। जी हाँ, आपको बता दें कि बिलासपुर शहर से करीब 25 किलोमीटर दूर धार्मिक नगरी रतनपुर के गिरजाबांध में हनुमान जी को बालरूप या बलिष्ठ पुरुष के रूप में नहीं बल्कि देवी के रूप में पूजा जाता है।जी हाँ पर यह मंदिर कैसे बना इसके पीछे की पौराणिक कथा भी बेहद दिलचस्प है। जो हम आपको बताते हैं।

क्या है पौराणिक कथा- कहा जाता है इस मंदिर का निर्माण पृथ्वी देवजू नाम के शासक ने करवाया था। रतनपुर में कई सालों तक शासन करने वाले राजा पृथ्वी देवजू भगवान हनुमान जी के भक्त थे। कुष्ठरोग से पीड़ित होने के बाद राजा को एक बार हनुमान जी ने सपने में दर्शन देते हुए मंदिर बनवाने का निर्देश दिया ,जब मंदिर बनाकर तैयार हो गया ,तब फिर से दर्शन देकर हनुमान जी ने राजा को महामाया कुंड से मूर्ति निकाल कर मंदिर में स्थापित करने कहा। स्वप्न में मिले निर्देश के मुताबिक राजा ने जब महामाया कुंड जाकर उससे मूर्ति निकाली , तो हनुमान जी को स्त्री रूप में देखकर अचंभित हो गए। राजा ने पूरे विधि विधान से मंदिर में हनुमानजी की मूर्ति को देवी रूप में स्थापित करवाया,जिसके बाद उनकी बीमारी ठीक हो गई। आप सभी को बता दें कि छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में रतनपुर का माता महामाया का प्रसिद्ध मंदिर है। जी हाँ और उसी रतनपुर में भगवान हनुमान का पूजन देवी के रूप में किया जाता है।

आपको बता दें कि रतनपुर के गिरजाबांध में स्थित इस मंदिर के प्रति लोगों में बेहद आस्था है। जी दरअसल ऐसी मान्यता है कि कोई भी व्यक्ति अगर यहां यहां पूजा अर्चना करता है, उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है। वहीं रतनपुर के गिरजाबांध में यह हनुमान मंदिर को सदियों से मौजूद में है। यहाँ रहने वाले लोग बताते है कि भगवान हनुमान की करीब मूर्ति दस हजार साल पुरानी है।

आज इस रंग के कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें 11 कौड़ियां, बन जाएंगे करोड़पति

आज के दिन भूल से भी पड़ोसी से ना करें लड़ाई वरना हो जाएंगे बर्बाद

इस लड़के को हनुमान जी का अवतार कह रहे लोग, वजह है 70 सेंटीमीटर लंबी पूंछ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -