आज के दिन भूल से भी पड़ोसी से ना करें लड़ाई वरना हो जाएंगे बर्बाद
आज के दिन भूल से भी पड़ोसी से ना करें लड़ाई वरना हो जाएंगे बर्बाद
Share:

चैत्र पूर्णिमा (Chaitra Purnima) का दिन अहम और बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि इस हनुमान जन्‍मोत्‍सव भी होता है। आप सभी को बता दें कि यह दिन भगवान विष्‍णु के साथ-साथ भगवान हनुमान की कृपा पाने का भी खास मौका होता है। जी हाँ और इस साल 16 अप्रैल, शनिवार को यानी आज चैत्र पूर्णिमा है। चैत्र पूर्णिमा 2022 तिथि 16 अप्रैल 2022, शनिवार को तड़के 02:25 बजे शुरू होगी और 17 अप्रैल की सुबह 12:24 बजे समाप्‍त होगी। इसी के साथ चंद्रोदय का समय 16 अप्रैल की शाम 06:27 बजे है। अब हम आपको बताने जा रहे हैं चैत्र पूर्णिमा के दिन न करें और क्या करें?

चैत्र पूर्णिमा के दिन न करें-
- चैत्र पूर्णिमा के दिन ना तो किसी की बुराई करें, ना किसी से झगड़ा करें। सबसे खास इस दिन पड़ोसियों से कोई विवाद न करें। कहा जाता है कि इस दिन पड़ोसियों से किया गया विवाद स्थाई हो जाता है, जो भविष्‍य में बड़ा नुकसान पहुंचाता है। 

- आप सभी को बता दें कि चैत्र पूर्णिमा के दिन गलती से भी तामसिक भोजन, शराब आदि का सेवन नहीं करना चाहिए। जी दरअसल इस दिन हनुमान जयंती भी होती है ऐसे में इस दिन मांसाहार करना जीवन में संकट ला सकता है। 


चैत्र पूर्णिमा के दिन करें ये काम-
- चैत्र पूर्णिमा के दिन ब्रम्हमुहूर्त में स्नान कर लें। कहा जाता है इस दिन पवित्र नदियों में स्‍नान करना बहुत शुभ माना गया है। ऐसे में अगर संभव न हो तो पवित्र नदियों के जल मिले पानी से स्‍नान कर लें। वहीं अगर आप व्रत कर रहे हैं तो व्रत करने का संकल्‍प ले लें। 

- इस दिन विधि-विधान से भगवान विष्‍णु की पूजा करें। कहा जाता है इस दिन हनुमान जी की भी पूजा आराधना करनी चाहिए क्योंकि ऐसा करने से बहुत लाभ होता है।

आज है चैत्र पूर्णिमा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

आज राशि के अनुसार श्री हनुमान जी को लगाए भोग, पूरी होगी हर मुराद

श्री राम की वजह से संकटमोचन को पसंद है सिंदूर, पढ़े पौराणिक कथा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -