हमास ने छोड़े 24 इजराइली बंधक, आज रिहा होगा दूसरा जत्था, 4 दिन के युद्धविराम पर राजी हुआ है यहूदी देश
हमास ने छोड़े 24 इजराइली बंधक, आज रिहा होगा दूसरा जत्था, 4 दिन के युद्धविराम पर राजी हुआ है यहूदी देश
Share:

यरूशलम: इज़राइल को बंधकों के दूसरे बैच की एक सूची मिली है, जिन्हें हमास द्वारा शनिवार को रिहा किए जाने की उम्मीद है। लड़ाई में चार दिवसीय युद्धविराम के बदले में फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास ने 24 इजराइली बंधकों के पहले बैच को रिहा किया था। रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय के एक बयान में बताया गया है कि, सुरक्षा अधिकारी सूची की समीक्षा कर रहे हैं। 

पीएम नेतन्याहू ने पहले वादा किया था कि उनकी सरकार 7 अक्टूबर को इज़राइल पर हमले के बाद से हमास द्वारा रखे गए 200 से अधिक बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए काम करेगी। यहूदी राष्ट्र पर हमास के अभूतपूर्व और बहुआयामी हमले के जवाब में इज़राइल ने गाजा पर बमबारी शुरू कर दी थी। इजरायली सेना ने हमास के आतंकी ढांचे को खत्म करने के लिए जमीनी हमला करके अपने सैन्य अभियान को और तेज कर दिया है। लड़ाई में गाजा में लगभग 14,000 लोग और इज़राइल में लगभग 1,200 लोग मारे गए हैं।

बता दें कि, शुक्रवार को, इज़राइल पर हमास के घातक हमले के दौरान बनाए गए 24 बंधकों को सात सप्ताह की कैद के बाद केरेम शालोम क्रॉसिंग पर रिहा कर दिया गया। चार दिवसीय युद्धविराम समझौते के तहत कैदियों की अदला-बदली के पहले चरण में, क़तर के अनुसार, 13 इजरायली, थाईलैंड के 10 लोग और एक फिलिपिनो नागरिक सहित 24 बंधकों को हमास द्वारा रिहा किया गया, जिसने युद्धविराम समझौते के लिए मध्यस्थ के रूप में काम किया।

रिहा किये गये इजराइली बंधकों में उनके परिवार के सदस्यों के साथ पांच बुजुर्ग महिलाएं और चार बच्चे शामिल थे। बदले में, इज़राइल और हमास के बीच हुए समझौते के तहत 39 फ़िलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को इज़राइली जेलों से रिहा कर दिया गया। इज़राइल और हमास के बीच युद्धविराम समझौते पर सहमति के तहत अगले कुछ दिनों में 50 बंधकों को रिहा किया जाएगा। गाजा और वेस्ट बैंक के परिक्षेत्रों की सेवा करने वाले एक मानवीय संगठन, फिलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि शुक्रवार को राफा सीमा पार से भोजन, पानी और चिकित्सा आपूर्ति वाले 196 ट्रकों को गाजा पहुंचाया गया।

इजरायल पर हमास के अचानक हमले और क्षेत्र पर इजरायल के घातक जवाबी हमले के बाद से गाजा में पहुंचाई गई यह अब तक की सबसे बड़ी सहायता खेप थी। फ़िलिस्तीन रेड क्रिसेंट सोसाइटी ने कहा कि 21 अक्टूबर से लगभग 1,759 ट्रक गाजा में प्रवेश कर चुके हैं। शुक्रवार को बंधकों को हमास ने दक्षिणी गाजा के खान यूनिस के एक अस्पताल में अंतर्राष्ट्रीय रेड क्रॉस को सौंप दिया। रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें मिस्र और गाजा के बीच की सीमा राफा क्रॉसिंग पर ले जाया गया और इजरायली सुरक्षा बलों को सौंप दिया गया। इज़रायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने रिहा किए गए बंदियों के इलाज के लिए सख्त प्रोटोकॉल बनाए हैं। घर वापस भेजे जाने से पहले उन्हें 48 घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा।

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने इस बात पर कोई अनुमान नहीं लगाया कि इजराइल और हमास के बीच युद्ध कब तक चलेगा। हालाँकि, उन्होंने कहा कि संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने की वास्तविक संभावना है, और यह गाजा में अधिक सहायता प्राप्त करने का एक महत्वपूर्ण अवसर है। बिडेन ने कहा कि गाजा पर शासन करने वाले समूह हमास को खत्म करने का इजरायल का लक्ष्य एक वैध लेकिन कठिन उद्देश्य था। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं पता कि इसमें कितना समय लगेगा।"

कर्तव्य के साथ धर्म: हिन्दू हितों की वकालत करने के लिए 4 मिलियन डॉलर देंगे अमेरिकी चिकित्सक

जिसको 'शरण' दी, उसी ने 3 बच्चों और 1 महिला को घोंपे चाक़ू, अल्जीरियाई शरणार्थी के कारण दंगों की आग में जल उठा आयरलैंड !

आज 13 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा आतंकी हमास ! 4 दिन तक संघर्षविराम के लिए माना इजराइल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -