कर्तव्य के साथ धर्म: हिन्दू हितों की वकालत करने के लिए 4 मिलियन डॉलर देंगे अमेरिकी चिकित्सक
कर्तव्य के साथ धर्म: हिन्दू हितों की वकालत करने के लिए 4 मिलियन डॉलर देंगे अमेरिकी चिकित्सक
Share:

वाशिंगटन: प्रसिद्ध भारतीय-अमेरिकी चिकित्सक डॉ. मिहिर मेघानी ने संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू हितों की वकालत करने के लिए 4 मिलियन डॉलर देने का वादा किया है। दो दशक पहले हिंदू अमेरिका फाउंडेशन की स्थापना करने वाले डॉ. मेघानी ने संगठन के वार्षिक सिलिकॉन वैली समारोह में यह घोषणा की। उन्होंने अगले आठ वर्षों में अतिरिक्त $1.5 मिलियन दान करने का वादा किया, जिससे उनका कुल योगदान $4 मिलियन हो गया, जिससे वह संभवतः संयुक्त राज्य अमेरिका में हिंदू हितों के लिए सबसे बड़े भारतीय-अमेरिकी दानकर्ता बन गए।

डॉ. मेघानी ने इस बात पर जोर दिया कि महत्वपूर्ण व्यक्तिगत संपत्ति न होने के बावजूद उनका योगदान कर्तव्य और धर्म की भावना से प्रेरित है। वह और उनकी पत्नी तन्वी पहले ही पिछले 15 वर्षों में हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन को 1.5 मिलियन डॉलर और विभिन्न हिंदू और भारतीय संगठनों को अतिरिक्त मिलियन डॉलर का योगदान दे चुके हैं। 1.5 मिलियन डॉलर की नई प्रतिज्ञा भारत समर्थक और हिंदू संगठनों के लिए है। एक साक्षात्कार में, डॉ. मेघानी ने बताया कि ईसाई धर्म की प्रधानता के कारण कई अमेरिकियों द्वारा हिंदू धर्म को आसानी से नहीं समझा जाता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि हिंदू धर्म सिर्फ एक धर्म नहीं बल्कि जीवन और सोच का एक तरीका है। डॉ. मेघानी ने हिंदुओं द्वारा अपनी भारतीय और हिंदू दोनों पहचानों को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला और कहा कि हिंदू पहचान के बारे में खुलेपन से सहकर्मियों, दोस्तों और पड़ोसियों के बीच बेहतर समझ पैदा होगी।

डॉ. मेघानी और उनके दोस्तों द्वारा सह-स्थापित हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन ने संयुक्त राज्य अमेरिका में दिवाली की मान्यता सहित महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की हैं। इन वर्षों में, संगठन बड़ा हो गया है, और इसका वार्षिक बजट अब $2.5 मिलियन है। पूर्णकालिक स्टाफ सदस्यों की एक समर्पित टीम द्वारा समर्थित, बजट को अगले वर्ष $5 मिलियन और दशक के अंत तक $20 मिलियन तक बढ़ाने का लक्ष्य है।

क्या फिर आ रही 'कोरोना' जैसी महामारी ? चीन में 'रहस्यमयी बीमारी' के बीच भारत ने शुरू की तैयारी

जिसको 'शरण' दी, उसी ने 3 बच्चों और 1 महिला को घोंपे चाक़ू, अल्जीरियाई शरणार्थी के कारण दंगों की आग में जल उठा आयरलैंड !

आज 13 इजराइली बंधकों को रिहा करेगा आतंकी हमास ! 4 दिन तक संघर्षविराम के लिए माना इजराइल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -