'इजराइली बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार है हमास, लेकिन..', ईरानी विदेश मंत्री ने UN में बताई आतंकी संगठन की शर्त !
'इजराइली बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार है हमास, लेकिन..', ईरानी विदेश मंत्री ने UN में बताई आतंकी संगठन की शर्त !
Share:

तेहरान: संयुक्त राष्ट्र (UN) में बोलते हुए, ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा कि हमास इस शर्त पर इजराइल के 200 बंधकों को रिहा करने के लिए तैयार है कि 6,000 फिलिस्तीनी, जो वर्तमान में इजरायली जेलों में हैं, उन्हें भी रिहा कर दिया जाएगा। ईरानी विदेश मंत्री ने मध्य पूर्व पर 193 सदस्यीय महासभा की बैठक में कहा कि, "हमारी बातचीत के अनुसार, हमास नागरिक कैदियों को रिहा करने के लिए तैयार है। दूसरी ओर, दुनिया को इजरायली जेलों में बंद 6,000 फिलिस्तीनियों की रिहाई का समर्थन करना चाहिए।" 

अमीराबदोल्लाहियान ने कहा कि हमास ने ईरान को समूह की स्थिति के बारे में सूचित किया है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमीरबदोल्लाहियन ने अपने भाषण में चेतावनी भी जारी की, जिसमें कहा गया कि यदि 7 अक्टूबर को इजरायल में हमास के हमले के जवाब में इजरायल के रॉकेट गाजा पट्टी में हमला बंद नहीं करते हैं, तो अमेरिका भी "इस आग से नहीं बचेगा"। उन्होंने कहा कि, "मैं अमेरिकी राजनेताओं से, जो अब फिलिस्तीन में नरसंहार का प्रबंधन कर रहे हैं, स्पष्ट रूप से कहता हूं कि हम क्षेत्र में युद्ध के विस्तार का स्वागत नहीं करते हैं। लेकिन अगर गाजा में नरसंहार जारी रहा, तो वे भी इस आग से बच नहीं पाएंगे।" 

अमीराब्दुल्लाहियन ने कहा कि ईरान, कतर और तुर्की के साथ "महत्वपूर्ण मानवीय प्रयास" में अपनी भूमिका निभाने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि, "स्वाभाविक रूप से, 6,000 फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई वैश्विक समुदाय की एक और आवश्यकता और जिम्मेदारी है।" बता दें कि, इस सप्ताह की शुरुआत में, अमेरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने संयुक्त राष्ट्र (UN) से कहा था कि हालांकि वे ईरान के साथ संघर्ष नहीं चाहते हैं, लेकिन अगर ईरान या उसके प्रतिनिधि कहीं भी अमेरिकी कर्मियों पर हमला करते हैं तो वाशिंगटन "तेज और निर्णायक" कार्रवाई करेगा।

ब्लिंकन का बयान इस बढ़ती वैश्विक आशंका के बीच आया है कि गाजा में इजरायल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच युद्ध एक व्यापक युद्ध में बदल सकता है, जिसमें लेबनान का भारी हथियारों से लैस हिजबुल्लाह भी शामिल है, जिसे ईरान का भी समर्थन प्राप्त है। इसके अलावा, अमेरिकी सेना मध्य पूर्व में अपने सैनिकों की सुरक्षा के लिए नए उपाय अपना रही है क्योंकि ईरान समर्थित समूहों द्वारा हमलों के बारे में चिंताएं बढ़ रही हैं। 

अमेरिका ने ईरान और राष्ट्र द्वारा समर्थित समूहों को विफल करने के प्रयास में मध्य पूर्व में दो विमान और वाहक सहित युद्धपोत और लड़ाकू विमान भेजे हैं। पेंटागन ने शुक्रवार को बताया है कि लगभग 900 अतिरिक्त सैनिक या तो मध्य पूर्व में आ गए हैं या अमेरिकी कर्मियों के लिए हवाई सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस क्षेत्र में जा रहे हैं। बता दें कि, इजराइल और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच जारी घातक युद्ध, आज शुक्रवार को 21वें दिन में प्रवेश कर गया है, इसमें अब तक दोनों पक्षों के 8,000 से अधिक लोगों की जान ले चुका है। 

यह 7 अक्टूबर को इजराइल के खिलाफ आतंकी संगठन हमास के अभूतपूर्व और अचानक हमले से शुरू हुआ था, जिसमें आतंकवादी समूह ने इजराइल पर गाजा पट्टी से 5,000 से अधिक रॉकेट दागे थे और दक्षिणी इजरायली शहरों में भी घुसपैठ की थी, सड़कों पर नागरिकों की गोली मारकर हत्या कर दी गई और उन्हें उनके घरों के अंदर घुसकर मार डाला गया। यहाँ तक कि, हमास ने इजराइल के 200 लोगों को भी बंधक बना लिया, बच्चों की हत्याएं कर दी, महिलाओं की नग्न लाशें घुमाई। इससे भड़के इजराइल ने हमास को जड़ से ख़त्म करने की कसम खाई है, अब जब इजराइल पलटवार कर रहा है, तो दुनियाभर के मुस्लिम नेताओं ने तुरंत युद्धविराम का आह्वान किया है। हमास ने इज़रायल से लगभग 200 बंधकों को लिया है, और अब तक चार को रिहा कर दिया है - जिनमें दो अमेरिकी और दो इज़रायली शामिल हैं।

'भारतीय मुस्लिमों के लिए फिलिस्तीन की सीमा खोले सरकार..', वीज़ा मांगने पहुंची अमीना शेख, कहा- गाज़ा जाकर लड़ना चाहती हूँ..

राहुल गांधी की 'गुप्त' विदेश यात्राएं जारी, आज सुबह-सुबह उज्बेकिस्तान से लौटे, पिछले दौरों पर भी हुआ था विवाद !

दिल्ली की हवा क्यों हो रही जहरीली ? अब AAP सरकार को नहीं पता, सालों से पंजाब में 'पराली जलाने' को दे रहे थे दोष !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -