हज यात्रियों को भोपाल से फ्लाइट पकड़ने पर देने होने 32 हजार अधिक
हज यात्रियों को भोपाल से फ्लाइट पकड़ने पर देने होने 32 हजार अधिक
Share:

भोपाल: सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया ने इस वर्ष हज यात्रा 2020 के सफल सफर के लिए मप्र के यात्रियों से इंबार्केशन पॉइंट के लिए विकल्प मांगा है. वहीं, यात्रा पर जाने के लिए जिन्होंने भोपाल इंबार्केशन पॉइंट से जाने की उम्मीद पाल रखी थी, उनको बता दे कि इस पॉइंट के विकल्प से सिर्फ निराश ही हाथ लगेगी. मुंबई की तुलना भोपाल पॉइंट से सीधी उड़ान भरने वालों के लिए 32 हजार रुपये अधिक जमा करना पड़ सकते है. इस बड़ी हुई दरों की जानकारी सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया को भी है, परन्तु कमेटी ने भी भोपाल के लोगों का दर्द नहीं समझा हैं.

हर वर्ष राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य जिलों से यात्री हज करने जाते हैं. इस वर्ष भी 13 हजार लोगों ने आवेदन किया हैं. सबसे अधिक संख्या भोपाल के यात्रियों की है. आवेदन करते समय सभी यात्रियों ने सोचा कि भोपाल इंबार्केशन पॉइंट से अपनों का दीदार करते हुए उड़ान भरेंगे, परन्तु इस उम्मीद पर हवाई सेवा कराने वाली कंपनी ने पानी फेर दिया हैं. भोपाल पॉइंट से सीधी उड़ान भरने वालों को मुंबई की तुलना में 32 हजार 60 रुपये अधिक भरना पड़ रहा है. यही कारण है कि मुंबई पहले से ही भोपाल के यात्रियों की पसंद बना था, परन्तु भोपाल से फीस महंगी होने की कारण से इस वर्ष भी भोपाल के अधिकांश यात्री मुंबई पॉइंट को प्राथमिकता दे रहे हैं.

वहीं इस बार सेंट्रल हज कमेटी ऑफ इंडिया ने मप्र के लिए 4864 यात्रियों का कोटा आवंटन किया गया है. इसमें लगभग दो हजार लोगों ने भोपाल इंबार्केशन पॉइंट को स्थान चुना है. बाकी लोगों ने मुंबई से जाने का विकल्प भर रहे हैं. यह कोटा बढ़ भी सकता है. राज्य हज कमेटी ने कोटा बढ़ाने के लिए सेंट्रल हज कमेटी में अपनी अर्जी लगा रखी है. इस बार हज की हवाई यात्रा की दरों में महंगाई का असर दिखाई दिया. वहीं, जनवरी के अंतिम सप्ताह में सेंट्रल हज कमेटी ने एयरक्राफ्ट टेंडर खोला था. इसके अंतर्गत कंपनी ने अलग-अलग इंबार्केशन पॉइंट की राशि तय कर दी. इसके तहत भोपाल पॉइंट से हज के लिए सीधी उड़ान भरने वालों को 32 हजार रुपये अधिक जमा करने होंगे.

हज कमेटी के सचिव दाऊद अहमद खान के अनुसार हज यात्रा 2020 के लिए पहली किश्त 81 हजार रुपये 25 फरवरी यानी आज के दिन तक जमा करनी हैं. पहली किश्त के लिए दो बार तिथि बढ़ाई जा चुकी है. वहीं, दूसरी किश्त एक लाख 20 हजार रुपये जमा करना है. इसके पश्चात् यात्रा का खर्च तय होगा. बाकी राशि फीस तय होने के पश्चात् भरना पड़ेगी.

मल्टी-सिटी स्क्रीनिंग में फिल्म 'थप्पड़' को मिली सराहना

शिमला घूमने आई ब्रिटिश महिला को मिला यह अनोखा तोहफा

जानिये केसीसी बैंक के लोन खातों का विशेष ऑडिट होगा या नहीं

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -