शिमला घूमने आई ब्रिटिश महिला को मिला यह अनोखा तोहफा

Feb 24 2020 05:36 PM
शिमला घूमने आई ब्रिटिश महिला को मिला यह अनोखा तोहफा

पति के साथ भारत घूमने आई इंग्लैंड के साउथेम्पटन शहर की महिला जेलियन को शिमला में नायाब तोहफा मिला है। इसके साथ ही  यह तोहफा उनकी मां की यादों से जुड़ा था, जो सालों से नगर निगम के रिकॉर्ड में दर्ज था। वहीं जेलियन ने कहा, मां अब इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह उनके जन्म प्रमाण पत्र को फ्रेम बनाकर रखेंगी।इसके साथ ही जेलियन की मां पीएम स्वॉयर का जन्म 106 साल पहले अंग्रेजी शासनकाल के दौरान शिमला में हुआ था। नगर निगम अधिकारियों को जेलियन ने बताया कि उनकी मां और नाना कई साल शिमला में रहे थे।

जेलियन की बेटी दिल्ली में रहती है। पिछले हफ्ते जेलियन पति के साथ भारत आईं। दिल्ली में बेटी के साथ कुछ दिन बिताने के बाद शिमला आने का प्लान बनाया। सोचा था कि मां से जुड़ी कुछ यादें शिमला में मिल सकती है । वह शिमला में शनिवार दोपहर निगम कार्यालय पहुंच गईं। वहीं यहां संयुक्त आयुक्त अजीत भारद्वाज और निगम स्वास्थ्य अधिकारी से पूछा कि उनकी मां शिमला में पैदा हुई थीं, क्या उनके जन्म का कोई रिकॉर्ड मिल सकता है। स्वास्थ्य शाखा से जन्म का रिकॉर्ड मिल गया। हाथ से लिखा रिकॉर्ड देखकर ब्रिटिश दंपती हैरान रह गया। 

रिकॉर्ड के मुताबिक 22 सितंबर 1914 को जेलियन की मां का शिमला में जन्म हुआ था। वहीं जेलियन के नाना शिमला में कैप्टन थे। जेलियन के पास शहर के एक भवन का नाम भी था, जहां उसकी मां रहती थी। जेलियन को अपनी मां का पुराना घर तो नहीं मिला, परन्तु याद के तौर पर जन्म प्रमाण पत्र जरूर मिल गया। इसके साथ ही नगर निगम के पास साल 1870 से लेकर जन्म और मृत्यु का रिकॉर्ड मौजूद है। 

जानिये केसीसी बैंक के लोन खातों का विशेष ऑडिट होगा या नहीं

परवेज़ मुशर्रफ की याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट, जानिए पूरा मामला

ट्रम्प परिवार के स्वागत-सत्कार में खर्च होंगे 200 करोड़ रुपए