केले के पेस्ट से बनाएं बालों को शाइनी और स्मूथ
केले के पेस्ट से बनाएं बालों को शाइनी और स्मूथ
Share:

केले का पेस्ट कभी बालों में लगाया जाता है, इससे आपको बालों को कितना लाभ मिलता है इसके बारे में आपको भी नहीं पता होगा. जिस तरह केला खाना सेहत के लिए बेहतर होता है, ठीक उसी तरह से केला बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. बाल मजबूत और शाइनी दिखेंगे. केले में सबसे ज्यादा कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन होता है. ये सभी पोषक तत्व बालों को बढ़ाने में मदद करते हैं. बालों में केला लगाने से बालों को पोषण मिलता है. आज हम इसी के बारे में  बताने जा रहे हैं किस तरह से इसका उपयपग कर सकते हैं. 

बालों को बढ़ाए
केला बालों के विकास में मदद करता है. बालों का झड़ना बंद होता है. एक केले को मैश करें. इसमें दही मिलाएं और पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर लगाएं. इसे 15 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को पानी से धो लें.

केले का पेस्ट लगाने से सुलझते हैं बाल
इसका प्राकृतिक तेल उलझे बालों को स्मूद बनाता हैं. यह बालों को सीधा करने के लिए भी इस्तेमाल होता हैं. इसके लिए आप पहले दो केलों को मैश करें और फिर इसमें मुल्तानी मिट्टी तथा नींबू के रस को मिलाएं. इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं. इसे 40 मिनट सूखने के लिए छोड़ दें फिर पानी से धो लें.

बालों को मॉइस्चराइज करे
रूखे -सूखे बालों की देखभाल करना एक मुश्किल काम है. ऐसी स्थिति में केले का उपयोग करें. इसके लिए शहद के साथ केले को मैश कर पेस्ट बना लें. इसे बालों पर लगाएं. सूखने के बाद इसे धो लें. इससे बाल पोषित, नर्म और रेशमी बनते हैं. 

बालों के साथ ना करें ये चीज़ें, होता है नुकसान

घुंघराले बालों से हैं परेशान तो इस तरह बनाएं उन्हें आसान

छोटे बालों को भी है देखभाल की जरूरत, ऐसे रखें ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -