बालों और स्किन पर करें कॉफ़ी रब, फिर जानें इसके लाभ...
बालों और स्किन पर करें कॉफ़ी रब, फिर जानें इसके लाभ...
Share:

कॉफी के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं. कॉफी में आपके ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता हैऔर साथ ही आपके मूड को भी बूस्ट करता है, लेकिन इसमें पावरफूल एंटीऑक्सीडेंट होता है जो त्वचा और बालों के लिए बहुत लाभकारी होता है. जी हाँ, कॉफ़ी जितनी आपकी सेहत के लिए लाभकारी है उतनी ही वो आपके स्किन और बालों के लिए भी लाभकारी है. कॉफी में पॉलिफेनॉल्स और हाईड्रोसिनैनिक एसिड होता है जो फ्री-रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज करता है. इस प्रकार अगर आप कॉफी को अपने बालों और त्वचा पर रब करते हैं तो वो आपके बालों और त्वचा को रक्षा प्रदान करता है. आइये जानते हैं इसके लाभ. 

बालों को साइनी बनाता है
कॉफी में होने वाला एसिडिटी ना केवल बालों के क्यूटिकल्स को मुलायम बनाने में मदद करता है साथ ही यह बालों को साइनी भी बनाता है. एक चम्मच कॉफी में कंडीशनर मिलाएं और उसे बालों पर 5 मिनट तक लगाकर छोड़ दें. ये आपके बालों के रंग को बढ़ाता देता है.

रूखी त्वचा के लिए
कॉफी एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर की तरह काम करता है. इसमें कैफीक एसिड होता है जो कोलेजन का उत्पादन करता है. कोलेजन एक प्रोटीन होता है जो त्वचा के लचीलेपन में सुधार लाता है और आपकी त्वचा को लंबे समय तक जवां बनाएं रखने में मदद करता है. कॉफी को त्वचा पर रब करने से डेड सेल्स नष्ट हो जाते हैं और रूखापन कम हो जाता है. एक कप गर्म कॉफी में जैतून का तेल और नमक मिलाएं और उसे त्वचा पर 2 मिनट तक रब करें.

डार्क सर्कल और पफी आईज के लिए
अगर आपको डार्क सर्कल या पफी आईज की समस्या है तो आपके लिए कॉफी को रब करना प्रभावी विकल्प होता है. कॉफी में एक चम्मच नारियल तेल मिलाएं और उसे प्रभावित हिस्सों पर लगाकर 5-10 मिनट छोड़ दें. फिर इस रूई की मदद से साफ कर लें.

इन घरेलु तरीकों से करें डैंड्रफ दूर

अब घर पर ले सकते हैं मिल्क स्पा का मज़ा

इस तरह लगाएं परफेक्ट नेल पॉलिश, नहीं होंगे नेल्स ख़राब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -