'आतंकी हाफिज सईद को हमारे हवाले करो..', भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से की मांग, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि
'आतंकी हाफिज सईद को हमारे हवाले करो..', भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से की मांग, विदेश मंत्रालय ने की पुष्टि
Share:

नई दिल्ली:  विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि भारत ने आधिकारिक तौर पर पाकिस्तान से 2008 के मुंबई आतंकवादी हमलों के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के प्रत्यर्पण का अनुरोध किया है। भारत में वांछित आतंकवादी होने के बावजूद, हाफ़िज़ सईद पाकिस्तान में स्वतंत्र रूप से काम कर रहा है, और उसके बेटे, तल्हा सईद ने आगामी पाकिस्तानी आम चुनावों में भाग लेने की योजना की घोषणा की है। हाफिज सईद 2019 से पाकिस्तानी हिरासत में है, उसे प्रतिबंधित जमात-उद-दावा (JuD) संगठन के नेताओं के साथ विभिन्न आतंकी वित्तपोषण आरोपों में दोषी ठहराया गया है।

अरिंदम बागची ने प्रत्यर्पण अनुरोध को संबोधित करते हुए कहा, "संबंधित व्यक्ति भारत में कई मामलों में वांछित है। वह संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित आतंकवादी भी है। इस संबंध में, हमने प्रासंगिक सहायक दस्तावेजों के साथ सरकार को एक अनुरोध भेजा है।" पाकिस्तान को एक विशेष मामले में मुकदमे का सामना करने के लिए उसे भारत में प्रत्यर्पित करने के लिए कहा गया है। हम उन गतिविधियों के मुद्दे को चिह्नित कर रहे हैं जिनके लिए वह वांछित है। यह एक हालिया अनुरोध है।"

पाकिस्तान में कैद होने के बावजूद हाफिज सईद की देश के भीतर आवाजाही की जारी स्वतंत्रता ने चिंताएं बढ़ा दी हैं। प्रत्यर्पण अनुरोध मुंबई हमलों में उसकी संलिप्तता पर जोर देता है और उसके कथित अपराधों के लिए मुकदमा चलाने के भारत के दृढ़ संकल्प को रेखांकित करता है।

उग्रवादी गुट ULFA और सरकार दिल्ली में ऐतिहासिक शांति समझौते पर करेंगे हस्ताक्षर

भारतीय नौसेना के साथ जुड़ा छत्रपति शिवाजी का एक और ऐतिहासिक चिन्ह, पीएम मोदी ने दिया था विरासत पर गर्व करने का मंत्र

पीएम मोदी के अयोध्या दौरे को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने लिया तैयारियों का जायजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -