ऑनलाइन सेक्स देखना पड़ सकता है महंगा, हैक हो रहा है पर्सनल डाटा

नई दिल्ली : हाल ही में जो अपराध का मामला सामने आया है उसे जानने के बाद आपको बड़ी हैरानी होगी. जी दरअसल यह मामला अडल्ट लाइव स्ट्रीमिंग वेबसाइट CAM4 से जुड़ा है. मिली जानकारी के मुताबिक कैम 4 एक अडल्ट वेबसाइट है, जो 'फ्री लाइव सेक्स कैम' को ऐडवरटाइज करता है. ऐसे मेंसाइबर सिक्यॉरिटी रिसर्चर्स ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि इस वेबसाइट के लाखों यूजर्स का डेटा हैकर्स को मिल गया है.

जी दरअसल हाल ही में जो खबर मिली है उसके अनुसार द नेक्स्ट वेब की रिपोर्ट सामने आई है और उसके मुताबिक लीक हुए डेटा में यूजर का नाम, ईमेल, पेमेंट डीटेल, आईपी अड्रेस के अलावा बातचीत का डेटा भी शामिल है. इसी के साथ रिसर्चर्स ने बताया कि लीक डेटाबेस का साइज 7TB (7000GB) है. वहीं सिक्यॉरिटी डिटेक्टिव रिसर्च टीम के सीनियर रिसर्चर अनुराग सेन ने कहा कि, ''इस डेटाबेस में 10.88 बिलियन (1.88 हजार करोड़) रिकॉर्ड मौजूद हैं, जिनमें सर्वर लॉग, पासवर्ड हैश और कस्टमर इन्फॉर्मेशन शामिल हैं. यह डेटा लॉग 16 मार्च से अब तक का है.''

क्रेडिट कार्ड और पेमेंट डीटेल भी लीक - आप सभी को बता दें कि रिसर्च टीम को इसमें 1.1 करोड़ ईमेल आईडी, 2.6 करोड़ पासवर्ड हैश और सैकड़ों ऐसे रिकॉर्ड मिले हैं जिनमें यूजर का पूरा नाम, क्रेडिट कार्ड टाइप और पेड अमाउंट की डीटेल शामिल है. केवल इतना ही नहीं डेटाबेस में रिसर्चर्स को यूजर्स का यूजरनेम, जेंडर प्रेफरेंस, सेक्सुअल ओरिएंटेशन, आईपी अड्रेस, डिवाइस इन्फर्मेशन, ईमेल्स की डीटेल और CAM4 से की गई बातचीत का चैट ट्रांसक्रिप्ट सब कुछ मिल चुका है. वहीं साइबर क्रिमिनल्स इन डेटा का इस्तेमाल फिशिंग अटैक और साइबर एक्सटॉर्शन के लिए करते हैं और यह डेटा लीक अडल्ट साइट्स के लिए काफी खतरनाक हो सकती है क्योंकि इसके ज्यादातर यूजर अपनी पहचान को गोपनीय ही रखना चाहते हैं. आप सभी को बता दें कि हाल ही में रिसर्चर्स को इस लीक के बारे में पता तो चल गया है, लेकिन हैकर्स ने इस डेटा का गलत इस्तेमाल किया है या नहीं, इस बारे में कोई खबर नहीं आ पाई है.

लड़की ने इंस्टाग्राम पर डाली MeToo पोस्ट, आरोप लगने के बाद लड़के ने दे दी जान

कोरोना वायरस के साथ साइबर क्राइम ने लोगों को डराया

क्राइम थ्रिलर फिल्म में नजर आएंगी तापसी पन्नू

Most Popular

- Sponsored Advert -