गुटेरेस ने यूक्रेन में शांति के लिए  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्वागत किया
गुटेरेस ने यूक्रेन में शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का स्वागत किया
Share:

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की यूक्रेन पर एक तीखी अनौपचारिक बैठक के बाद पहली बार औपचारिक रूप से बैठक हुई, जिसमें एक बयान जारी किया गया कि महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि "यूक्रेन में शांति के लिए एक स्वर से बात की।
शुक्रवार को, एक संक्षिप्त बयान जिसे दंतहीन के रूप में परिभाषित किया जा सकता है, ने नाम लिए बिना कहा: "सुरक्षा परिषद शांति और सुरक्षा बनाए रखने की यूक्रेन की क्षमता के बारे में गहराई से चिंतित है। सुरक्षा परिषद को याद है कि, संयुक्त राष्ट्र चार्टर के तहत, सभी सदस्य देश शांतिपूर्ण तरीकों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय संघर्षों को सुलझाने के लिए सहमत हुए हैं." यूक्रेन संघर्ष के केंद्र में आने के बाद पहली बार, परिषद, जो रूस की वीटो शक्ति से पंगु हो गई थी, किसी भी चीज पर सहमत होने में सक्षम थी. हालांकि, क्योंकि बयान केवल चिंता की अभिव्यक्ति थी और किसी को भी आदेश दिए बिना दायित्वों की स्वीकृति थी कि क्या करना है, इसका स्थिति पर कोई वास्तविक प्रभाव नहीं पड़ा। 

बयान में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के 'शांतिपूर्ण समाधान खोजने' का भी समर्थन किया गया है.  गुतारेस ने अपने बयान के साथ जवाब दिया, 'आज पहली बार सुरक्षा परिषद ने यूक्रेन में शांति के समर्थन में एकजुट होकर बात की. जैसा कि मैंने अक्सर कहा है, दुनिया को हथियारों को चुप कराने और संयुक्त राष्ट्र चार्टर के आदर्शों की रक्षा के लिए एकजुट होना चाहिए." उन्होंने आगे कहा कि उन्होंने परिषद के समर्थन की सराहना की और वह शांति प्राप्त करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे.

वह हाल ही में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की से मिलने के लिए एक शांति मिशन पर मास्को और कीव गए थे। यात्रा का एकमात्र व्यावहारिक परिणाम रूस का निर्णय था कि वह मारिपोल से निवासियों की संयुक्त राष्ट्र प्रायोजित निकासी की अनुमति दे सके, जो इसकी सेनाओं द्वारा घेराबंदी के तहत है।

मैड्रिड की इमारत में विस्फोट: दो लापता, 18 घायल

अमेरिकी जज ने डोनाल्ड ट्रंप के ट्विटर बैन के मुकदमे को खारिज किया

अमेरिकी राजदूत ने दी जानकारी की , उत्तर कोरिया इस महीने कर सकता है परमाणु परीक्षण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -