गुप्त नवरात्र में इस तरह करें कन्या पूजन
गुप्त नवरात्र में इस तरह करें कन्या पूजन
Share:

इस समय आषाढ़ मास चल रहा है और इसके शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा 22 जून से गुप्त नवरात्रि की शुरुआत हो चुकी है. कहा जाता है इसमें महानवमी तक मां दुर्गा की आराधना की जाती है और भक्त इस दौरान व्रत भी रखते हैं. ऐसे में इस नवरात्रि में कन्या पूजन भी किया जाता है जिसे बड़ी सतर्कता के साथ करने के बारे में कहा जाता है. तो आइए जानते हैं आज कैसे कर सकते हैं आप इस दौरान कन्या पूजन.

ऐसे करें कन्या पूजा - इस दौरान कन्या पूजन या भोजन के ​लिए कन्याओं को एक दिन पहले ही आमंत्रित कर लें. अब कन्याओं के घर आने पर पूरे परिवार के उनका स्वागत करें और मां दुर्गा के सभी नौ नामों के जयकारे लगाएं. इस दौरान कन्याओं को स्वच्छ जगह पर बैठाकर सभी के पैरों को अपने हाथों से धुलाएं, इसके लिए दूध का उपयोग भी कर सकते हैं. अब फिर कन्याओं के माथे पर अक्षत, फूल और कुंकुम लगाएं. इसके बाद मां भगवती का ध्यान करें और कन्याओं को इच्छा अनुसार भोजन कराएं, जिसमे आप हलवा पूरी भी खिला सकते हैं. अब भोजन के बाद कन्याओं को अपने सामर्थ्‍य के अनुसार दक्षिणा, उपहार दें और उनके पुनः पैर छूकर आशीर्वाद ले ले.

इन बातों का रखें ध्यान - ध्यान रहे कन्या का चयन करते समय कन्या ग्यारह साल से कम की हो क्योंकि ग्यारह साल के बाद अधिकतर लड़कियों के पीरियड्स शुरू हो जाते हैं और फिर उनकी गिनती कन्या में नहीं बल्कि बड़ी लड़कियों में की जाती है. इसी के साथ ऐसी मान्यता है कि जिन कन्याओं का अंग−भंग होता है, उनका पूजन नवरात्रि समापन के दिन करना अच्छा नहीं माना जाता.

गुप्त नवरात्र में जरूर करें माँ अम्बे की आरती

160 साल बाद आ रहा है ऐसा कि श्राद्ध के अगले दिन नहीं बल्कि एक महीने बाद शुरू होंगे नवरात्र

गुप्त नवरात्र में पूजा से दूर हो जाते हैं रोग-दोष और कष्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -