160 साल बाद आ रहा है ऐसा कि श्राद्ध के अगले दिन नहीं बल्कि एक महीने बाद शुरू होंगे नवरात्र
160 साल बाद आ रहा है ऐसा कि श्राद्ध के अगले दिन नहीं बल्कि एक महीने बाद शुरू होंगे नवरात्र
Share:

आप जानते ही होंगे हर श्राद्ध खत्म होते ही अगले दिन से नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि होती है और कलश स्थापना की जाती है. वहीं अगर इस साल के बारे में बात करें तो यह साल ऐसा नहीं हो रहा है. जी दरअसल इस बार श्राद्ध समाप्त होते ही अधिकमास लगने वाला है. वहीं अधिकमास लगने से नवरात्रि 20-25 दिन आगे हो जाने वाले हैं. आपको बता दें कि इस साल दो महीने अधिकमास लग रहे हैं. जी दरअसल लीप वर्ष होने के कारण यह सब हो रहा है.

इस करण इस बार चातुर्मास जो हमेशा चार महीने का होता है, इस बार पांच महीने का होने वाला है. वहीं अगर ज्योतिष की मानें तो 160 साल बाद लीप ईयर और अधिकमास दोनों ही एक साल में हो रहे हैं. आप सभी को बता दें कि चतुर्मास लगने से विवाह, मुंडन, कर्ण छेदन जैसे मांगलिक कार्य नहीं होंगे. इसी के साथ इस काल में पूजन पाठ व्रत उपवास और साधना का विशेष महत्व होता है. केवल इतना ही नहीं बल्कि इस दौरान देव सो जाते हैं और उसके बाद देवउठनी एकादशी के बाद ही देव जागते हैं.

वैसे इस साल 17 सितंबर 2020 को श्राद्ध खत्म होने वाले हैं और इसके अगले दिन अधिकमास शुरू हो जाएगा, जो 16 अक्टूबर तक चलेगा. वहीं फिर 17 अक्टूबर से नवरात्रि व्रत रखें जाएंगे और इसके बाद 25 नवंबर को देवउठनी एकादशी होगी. इसी के साथ ही चातुर्मास समाप्त होंगे और इसके बाद ही शुभ कार्य जैसे विवाह, मुंडन आदि शुरू होंगे.

बुधवार, चतुर्थी और पुष्य नक्षत्र लाया है आज का दिन, ऐसे करें श्री गणेश की पूजा

आज जरूर करें श्रीगणेश स्त्रोत, अथर्वशीर्ष, संकटनाशक स्त्रोत का पाठ

गुप्त नवरात्र के पहले दिन जरूर करें माँ शैलपुत्री की आरती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -