आने वाले सत्र में पारित होगा GST

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा है कि संसद के आने वाले सत्र में गुड्स एंड सर्विस टैक्स विधेयक और रियल एस्टेट विधेयक के पारित होने का विश्वास है।सरकार आगामी 10 वर्ष में प्रत्येक नागरिक को 3 आर - रोजी, रोटी और आवास उपलब्ध करवाएगी। अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने ट्विट करते हुए कहा है कि वे आश्वस्त हैं कि देश की प्रगति से जुड़े विधेयक जीएसटी, रियल एस्टेट आने वाले समय में पारित हो जाऐंगे।

उनका कहना था कि आने वाले वर्ष में प्रत्येक नागरिक को 3 आर-  रोटी, रोजी के साथ आवास मिलेगा। वस्तु और सेवाकर विधेयक राज्यसभा में अभी भी लंबित है। यही नहीं सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के पास बहुमत न होने की बात कही गई है। उल्लेखनीय है कि संसद के शीतकालीन सत्र में भी सरकार ने जीएसटी को पारित करवाने का प्रयास किया था लेकिन पूरा सत्र असहिष्णुता और अन्य मसलों की भेंट चढ़ गया।

दरअसल राज्यसभा में विपक्षी सांसदों का बहुमत था जिसके कारण सरकार अपने महत्वपूर्ण बिलों को राज्यसभा में पारित नहीं करवा पाई। दूसरी ओर कांग्रेस ने इस तरह की रणनीति पर कार्य किया कि कुछ भी हो संसद के लोकसभा और राज्य सभा के सत्रों में कार्रवाई बाधित होती रहे। इसके लिए विपक्ष ने कई मसलों को उठाया और हंगामा और स्थगन के चलते विधेयक पारित नहीं हो सके।

हालांकि इन सभी को लेकर विपक्ष का तर्क था कि वह केंद्र के भ्रष्टाचार को सामने रख रहा है वहीं केंद्र सरकार द्वारा विपक्ष पर जो गलत आरोप लगाए गए हैं उन्हें लेकर केंद्र सरकार से जवाब मांग रहा है। उसकी मंशा सदन की कार्रवाई को बाधित करने की नहीं है।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -