जीएसटी लगाने से पहले  सभी राज्यों के साथ लिया गया निर्णय: वित्त मंत्री
जीएसटी लगाने से पहले सभी राज्यों के साथ लिया गया निर्णय: वित्त मंत्री
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि गैर-भाजपा शासित राज्यों सहित सभी राज्यों से मंजूरी मिलने के बाद गेहूं के आटे और अन्य वस्तुओं पर 5 प्रतिशत कर लगाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गैर-भाजपा शासित राज्यों पंजाब, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और केरल ने पांच प्रतिशत लेवी लगाने पर सहमति व्यक्त की थी। सीतारमण ने ट्वीट कर कहा कि राज्यों ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) से पहले की व्यवस्था में खाद्यान्नों पर बिक्री कर या वैट लगाया और अनाज, दाल, आटा, दही और लस्सी पर मौजूदा लेवी कर रिसाव को रोकने की कवायद है।

वित्त मंत्री ने कहा कि यह निर्णय जीएसटी परिषद द्वारा लिया गया था, जहां सभी राज्यों का प्रतिनिधित्व किया जाता है, आम सहमति के माध्यम से। मंत्री की यह टिप्पणी संसद के मानसून सत्र के पहले दो दिन दैनिक उपयोग की वस्तुओं और अन्य मुद्दों पर जीएसटी को लेकर विपक्षी दलों के जोरदार विरोध प्रदर्शन के कारण लगभग बह जाने की पृष्ठभूमि में आई है।

क्या यह पहली बार है जब इस तरह के खाद्य पदार्थों पर कर लगाया जा रहा है? नहीं। राज्य जीएसटी से पहले की व्यवस्था में खाद्यान्न से महत्वपूर्ण राजस्व एकत्र कर रहे थे। अकेले पंजाब ने खरीद कर के माध्यम से अनाज पर 2,000 करोड़ रुपये अधिक एकत्र किए। यूपी ने 700 करोड़ रुपये एकत्र किए, "मंत्री ने कहा।

सीतारमण ने अपनी बात को मजबूत करने के लिए पंजाब तेलंगाना, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, केरल और बिहार में 2017 से पहले लगाए गए चावल पर मूल्य वर्धित कर का भी हवाला दिया।

"हाल ही में, जीएसटी परिषद ने अपनी 47 वीं बैठक में दालों, अनाज, आटा आदि जैसे विशिष्ट खाद्य पदार्थों पर जीएसटी लगाने के दृष्टिकोण पर पुनर्विचार करने की सिफारिश की। इस बारे में कई गलत धारणाएं हैं जो फैलाई गई हैं, "उसने कहा।

खौफनाक: तेज रफ्तार ट्रक ने खोया अपना आपा अचानक कार पर पलटा, और फिर...

अजब-गजब! 15 दिनों में एक ही बच्चे को सांप ने 3 बार काटा, इलाके में मची सनसनी

दिल्ली के न्यू अशोक नगर में लगी खतरनाक आग, दांव पर लगी कई लोगों की जान

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -