नकली जीएसटी चालान जारीकर्ताओं के खिलाफ दर्ज हुआ केस
नकली जीएसटी चालान जारीकर्ताओं के खिलाफ दर्ज हुआ केस
Share:

वित्त मंत्रालय ने रविवार को दिखाया कि फर्जी जीएसटी चालान के जारीकर्ता और लाभार्थियों को COFEPOSA (विदेशी मुद्रा का संरक्षण और तस्करी गतिविधियों की रोकथाम अधिनियम) के तहत हिरासत में लिया जा सकता है। वर्तमान में, जीएसटी कानून आयकर कानून और मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम के तहत कार्रवाई शुरू की जा रही है।

 यह चेतावनी ऐसे समय में आई है जब एक विधायक के बेटे सहित 25 लोगों को पिछले चार दिनों के दौरान फर्जी चालान के खिलाफ देशव्यापी अभियान के तहत गिरफ्तार किया गया था। गिरफ्तार किए गए लोगों में नकली चालान जारी करने के लिए 1,180 संस्थाओं के खिलाफ दर्ज 350 मामलों में दो किंगपिन और दो पेशेवर शामिल हैं। फर्जी आईटीसी की वास्तविक संख्या का पता लगाया जा रहा है। रैकेट में शामिल अन्य व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें गिरफ्तार करने के लिए खोज और जांच जारी है, साथ ही जिन लाभार्थियों ने नकली चालान का इस्तेमाल किया है, वे जीएसटी, आयकर, और मनी लॉन्ड्रिंग से बचने के लिए।

वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के एक बयान के अनुसार, “नकली चालान और हवाला रैकेट के खतरे और अर्थव्यवस्था की स्थिरता पर उनके हानिकारक प्रभाव को देखते हुए, यह भी जांच की जा रही है कि क्या लाभार्थियों के खिलाफ कार्रवाई करने के अलावा जीएसटी कानूनों के तहत, आयकर अधिनियम, और मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम की रोकथाम, फर्जी चालान जारी करने वाले और साथ ही ऐसे चालान के लाभार्थियों को COFEPOSA के तहत हिरासत में लिया जा सकता है, “COFEPOSA व्यक्तियों की हिरासत को दो साल तक की अवधि के लिए निर्धारित करता है, यदि वह / वह कथित रूप से माल की तस्करी या माल की तस्करी को समाप्त करने में शामिल है या तस्करी के सामानों के परिवहन या छुपाने या रखने या तस्करी के सामानों से निपटने के लिए अन्यथा; या माल की तस्करी में या माल की तस्करी को खत्म करने में लगे लोगों को परेशान करना।

ब्रह्मपुत्र नदी पर सड़क पुल के लिए एलएंडटी ले लिए लगाई गई सबसे कम बोली

काउंटियों के बीच एशियाई बाजारों में उछाल के साथ विशाल व्यापार समझौते पर हुए हस्ताक्षर

भारतीय अर्थव्यवस्था अनुमान से अधिक तेजी से हुआ विकास

रिलेटेड टॉपिक्स
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -