भारतीय अर्थव्यवस्था अनुमान से अधिक तेजी से हुआ विकास
भारतीय अर्थव्यवस्था अनुमान से अधिक तेजी से हुआ विकास
Share:

ग्लोबल फोरकास्टिंग फर्म ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स के अनुसार यह कहा गया है कि भारतीय अर्थव्यवस्था उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से उबरती हुई दिखाई दे रही है और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दर में गिरावट के चक्र के अंत तक आने की संभावना है। यह आगे कहा गया है कि मुद्रास्फीति चालू वित्त वर्ष की चौथी तिमाही (Q4) में 6 प्रतिशत से अधिक औसत रहने की उम्मीद है और केंद्रीय बैंक दिसंबर मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक में नीतिगत दरों का आयोजन कर सकता है।

"अक्टूबर में उपभोक्ता मुद्रास्फीति पूर्व-वायरस के उच्च स्तर पर वापस आ गई, कीमतों में वृद्धि का अनुभव करने वाले ईंधन के अलावा लगभग हर व्यापक श्रेणी के साथ। जबकि चौथी तिमाही में मुद्रास्फीति के लिए शिखर को चिह्नित करने की संभावना है, हम 2021 से अधिक प्रक्षेपवक्र पर सतर्क हो गए हैं। , "महंगी सब्जियों और अंडों ने खुदरा मुद्रास्फीति को अक्टूबर में लगभग साढ़े छह साल के उच्च स्तर 7.61 प्रतिशत पर पहुंचा दिया, जिससे यह RBI के आराम क्षेत्र से काफी ऊपर हो गया। सितंबर 2020 में खुदरा महंगाई दर 7.27 प्रतिशत थी। ऑक्सफोर्ड इकोनॉमिक्स ने कहा कि मजबूत बॉटम-अप गतिविधि के आंकड़े बताते हैं कि अर्थव्यवस्था जितनी तेजी से आगे बढ़ रही है, उससे हमें उम्मीद है। 

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारत के लिए 2020 कैलेंडर वर्ष में 8.9 प्रतिशत संकुचन के लिए अपने जीडीपी पूर्वानुमान को संशोधित किया है, क्योंकि अर्थव्यवस्था एक लंबे और सख्त देशव्यापी लॉकडाउन के बाद फिर से उभरती है लेकिन वसूली में सुधार हुआ है।

दिल्ली में रविवार को हल्की बारिश ने वायु प्रदूषण से दिलाई राहत

दिवाली से बिगड़ी कई शहरों की आवोहवा

आज खोले जाएंगे सबरीमाला के सभी मंदिर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -