जीएसटी ने राज्य के कर संग्रह में वृद्धि नहीं की है: इंडिया रेटिंग्स
जीएसटी ने राज्य के कर संग्रह में वृद्धि नहीं की है: इंडिया रेटिंग्स
Share:

इंडिया रेटिंग्स के अनुसार, माल और सेवा कर (जीएसटी) ने राज्यों को कर राजस्व बढ़ाने के अपने प्राथमिक लक्ष्य को पूरा करने में मदद नहीं की है। रेटिंग एजेंसी ने कहा, जीएसटी लागू होने के बाद से पांच साल में राज्यों को कोई फायदा नहीं हुआ है।

केंद्र अब इस साल जून से शुरू होने वाले कर संग्रह में कमी के लिए राज्यों को मुआवजा नहीं देगा। पांच साल की अवधि के लिए जीएसटी मुआवजा राज्यों और केंद्र सरकार के बीच हुए समझौते का हिस्सा था, जब 2017 में नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था लागू हुई थी।

कई राज्यों ने अनुरोध किया है कि जीएसटी मुआवजे को बढ़ाया जाए। हालाँकि, FY23 बजट पेश करते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि मुआवजे की अवधि जून 2022 से आगे नहीं बढ़ाई जाएगी।
रेटिंग एजेंसी ने कहा,"अब तक उपलब्ध आंकड़े यह विश्वास नहीं जगाते हैं कि जीएसटी ने हासिल किया है या अपने दो प्रमुख उद्देश्यों को हासिल करने के लिए ट्रैक पर है, अर्थात् यह कर राजस्व और लाभ उपभोग करने वाले राज्यों को बढ़ाता है।"

राज्यों के स्वयं के कर राजस्व (एसओटीआर) में राज्य जीएसटी (एसजीएसटी) की हिस्सेदारी वित्त वर्ष 18-वित्त वर्ष 21 के दौरान 55.4 प्रतिशत की तुलना में वित्त वर्ष 2014-वित्त वर्ष 17 के दौरान 55.2 प्रतिशत की तुलना में इंगित करती है कि एसओटीआर के एसजीएसटी और गैर-एसजीएसटी दोनों घटकों में वृद्धि मोटे तौर पर समान रही है। , रिपोर्ट में कहा गया है।

जमीन पर पटकने और पानी ने गिरने के बाद भी चलता रहेगा ये फोन, जल्द होने जा रहा है लॉन्च

नए अवतार के साथ जल्द ही भारत में दस्तक देने जा रही है ज्यादा बिकने वाली वैन

इक्वाडोर और मेक्सिको ने व्यापार समझौता किया

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -