जीएसटी परिषद 5 प्रतिशत कर स्लैब को खत्म करेगी
जीएसटी परिषद 5 प्रतिशत कर स्लैब को खत्म करेगी
Share:

अधिकांश राज्यों के साथ राजस्व जुटाने के लिए बोर्ड पर है ताकि उन्हें मुआवजे के लिए केंद्र सरकार पर भरोसा न करना पड़े, जीएसटी परिषद को अगले महीने अपनी बैठक में खपत  के  कुछ सामानों को 3% और शेष को 8% श्रेणियों में स्थानांतरित करके 5 प्रतिशत स्लैब को समाप्त करने के प्रस्ताव पर विचार करने की उम्मीद है, सूत्रों के अनुसार। माल और सेवा कर वर्तमान में चार स्तरों में विभाजित है: 5, 12, 18, और 28 प्रतिशत। इसके अलावा, सोने और सोने के आभूषण 3% कर के अधीन हैं।

उन वस्तुओं की एक छूट सूची भी है, जैसे कि अनब्रांडेड और अनपैकेज्ड भोजन, जो शुल्क के अधीन नहीं हैं। परिषद आय बढ़ाने के लिए कुछ गैर-खाद्य वस्तुओं को 3% स्लैब पर स्थानांतरित करके छूट वाली वस्तुओं की सूची को कम करने का विकल्प चुन सकती है। सूत्र ने कहा, जीएसटी परिषद के साथ 5% कर दर को 7%, 8%, या 9% तक बढ़ाने के लिए बातचीत चल रही है, जिसमें संघीय और राज्य सरकारों दोनों के वित्त मंत्री शामिल हैं, अंतिम निर्णय ले रहे हैं। अनुमानों के अनुसार, 5% स्लैब में 1% की वृद्धि, जिसमें मुख्य रूप से पैकेज्ड खाद्य पदार्थ शामिल हैं, प्रति वर्ष 50,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करेगा।

इस तथ्य के बावजूद कि कई संभावनाओं पर विचार किया जा रहा है, परिषद को अधिकांश वस्तुओं के लिए 8% जीएसटी पर सहमत होने की उम्मीद है जो वर्तमान में 5% लेवी के अधीन हैं। आवश्यक वस्तुओं को जीएसटी के तहत सबसे कम दर पर बाहर रखा जाता है या कर लगाया जाता है, जबकि लक्जरी और डिमेरिट वस्तुओं पर उच्चतम दर पर कर लगाया जाता है। उच्चतम 28 प्रतिशत स्लैब के शीर्ष पर, लक्जरी और पाप की वस्तुएं उपकर के अधीन हैं।

कर्नाटक सरकार का लक्ष्य रोजगार प्रदान करके 'मॉडल राज्य' बनाना है

भारत के मार्च माल निर्यात में 19 प्रतिशत की वृद्धि, आयात 24 प्रतिशत बढ़ा

BRICS देशों ने वैश्विक चिंताओं को दूर करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमति व्यक्त की

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -