पुरुषों में गंजेपन की समस्या दूर करता है ग्रीन टी

बालों के गिरने से हर कोई परेशान है चाहे वो महिला हो या पुरुष लेकिन ये समस्या पुरुषों में अधिक देखी गई है। बालों के गिरने का मुख्य कारण ये है कि शरीर मे पर्याप्त मात्रा मे पोषक तत्व का न मिलना, जैसे कि शरीर में मिनरल्स की कमी होना। शरीर मे पॉल्यूशन, स्ट्रेस और जेनेटिक गड़बड़ी की वजह से भी ये समस्या आती है। लंबे टाइम तक टोपी पहनने या हेल्मेट पहने की वजह से भी बाल गिरते है। पुरुषों में बाल गिरने की और भी वजह है आइए जाने वो वजह 

स्मोकिंग के कारण 

स्मोकिंग मुख्य कारण है बालों के गिरने का क्योंकि स्मोकिंग ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करती है। इससे बालों में पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रिशन नहीं मिल पाता जिसकी वजह से बाल कमजोर हो जाते है और टूटने लगते है। 

ग्रीन टी 

बालों को गिरने से रोकना है तो ग्रीन टी का प्रयोग करें, ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। इसके लिए ग्रीन टी को पहले एक कप पानी में उबाल कर ठंडा कर लें और इससे बालों को धो लें। इसे स्कैल्प पर अच्छे से रब करे और धो लें। आप चाहें तो ग्रीन टी बैग्स को भी बालों की जड़ों पर घिस सकते है, इससे भी काफी फायदा मिलेगा।

डाइट

बालों को स्वस्थ रखने ले किए बहुत जरूरी है भरपूर डाइट की, इसके लिए आप अंडा, मीट और सोयाबीन ले सकते है। दिन में कम से कम एक बार इनसे भरपूर डाइट लेना चाहिए इससे बाल स्वस्थ रहते है और बालों के गिरने की समस्या भी कम हो जाती है। इससे बाल मजबूती होते है और बालों मे शाइनिंग भी आती है। 

बाल को धोना है जरूरी 

रोजाना बालों को धोना चाहिए, इससे गिरने की समस्या कम हो जाती है और रोजाना बालों की सफाई भी होती हैं। इससे गंदगी भी साफ होती है। रोजाना बालों को धोने से इन्फेक्शन की संभावना कम होती हैं। 

विटामिन

बालों के हेल्थ के लिए विटामिन बहुत जरूरी हैं। विटामिन ए स्कैल्प के लिए हेल्दी सीरम है। विटामिन ई स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। विटामिन बी भी बालों के लिए बहुत जरूरी है इससे बालों का कलर भी बरकरार रहता हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती हैं।

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -