स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मिर्च, कई गुणों से है भरपूर

स्वास्थ के लिए बेहद फायदेमंद है हरी मिर्च, कई गुणों से है भरपूर

आजकल भोजन में ज्यादातर लाल मिर्च का प्रयोग होता है, जो कि स्वास्थ्य के लिए काफी नुकसानदेह होता है। तमाम तरह के फास्ट फूड में लाल मिर्च का खूब प्रयोग किया जाता है। लाल मिर्च के मुकाबले हरी मिर्च में हमारे लिए ज्यादा फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए, बी6, विटामिन सी, आयरन, कॉपर, पोटैशियम, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। कई तरह की गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं में हरी मिर्च बहुत लाभकारी है। 

कई तरह की बीमारियों को जड़ से ख़त्म करता है 'अमरूद' का सेवन

होते है कई फायदे 

हम आपको बता दें हरी मिर्च में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट्स शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूती प्रदान करते हैं। यह कैंसर से लड़ने में भी हमारी मदद करते हैं। फेफड़ों के कैंसर में हरी मिर्च काफी फायदेमंद है। ज्यादा धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए हरी मिर्च का सेवन जरूर करना चाहिए। इसी के साथ तनाव आज के दौर की एक बड़ी समस्या है। लोग इससे बचने के तमाम उपाय करते हैं। 

दातुन से होते है दाँत मजबूत, बस ऐसे करें एक अच्छे दातुन का निर्माण

और भी है इसके कई फायदे 

इसी के साथ हम आपको बता दें पाचन क्रिया दुरुस्त करने के लिए हरी मिर्च का प्रयोग सबसे बेहतर होता है। वहीं लाल मिर्च पाचन खराब करने के लिए जाना जाता है। हम आपको बता दें शुगर को कंट्रोल करने में भी हरी मिर्च का प्रयोग किया जाता है। इसके लिए एक ग्लास पानी में हरी मिर्च रात भर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर मिर्च निकालकर पानी को पी जाएं। एक महीने तक ये नुस्खा आजमाने से शुगर में काफी आराम मिलता है।

संभलकर कर करें इलायची का प्रयोग वरना हो सकते है यह नुकसान

वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

'तेरे नाम 2' दिखाने वाले हैं अहान शेट्टी, याद आएंगे 'राधे'