संभलकर कर करें इलायची का प्रयोग वरना हो सकते है यह नुकसान
संभलकर कर करें इलायची का प्रयोग वरना हो सकते है यह नुकसान
Share:

आपको बता इलायची का प्रयोग सामान्यतः रसोईघरों में मसालों के रूप में तथा पकवानों को सुगंधित बनाने में किया जाता है। इसके अलावा माउथ फ्रेशनर के तौर पर भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। यह खांसी, बवासीर, टीबी, पथरी तथा दिल के रोगों के उपचार के रूप में भी इस्तेमाल किए जाते हैं। इतने औषधीय गुण होने के बावजूद अगर आप इसका इस्तेमाल एक सीमा से ज्यादा करते हैं तो यह आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है।

वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

यह होते है इससे नुकसान 

जानकारी के लिए बता दें इलायची के प्रति अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो आप इसका सेवन न ही करें। यह आपकी त्वचा के लिए ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। इससे त्वचा में सूजन और दर्द की परेशानी आ सकती है। सर्दियों में यह समस्या ज्यादा मात्रा में होती है। इसी के साथ इलायची के बीज का ज्यादा सेवन करने से जी मिचलाने और उल्टी आने जैसी समस्याएं सामने आती हैं। ऐसे में संतुलित मात्रा में इलायची का सेवन करने की कोशिश करें।

हमेशा बने रहेंगे जवां इस तरह पिएं पानी

दर्द की शिकायत होती है

हम आपको बता दें इलायची का ज्यादा सेवन करने से त्वचा पर खुजली, स्किन पर रेशे और लाल धब्बे पड़ जाते हैं। ऐसे में इसका सीमित मात्रा में ही उपयोग करना सही होता है। इसके अलावा कुछ लोगों का शरीर इलायची को लेकर कुछ ज्यादा ही संवेदनशील होता है। ऐसे लोगों में इलायची के ज्यादा सेवन से सांस लेने में तकलीफ, गले और सीने में दर्द की शिकायत होती है।

पीरियड्स के दौरान दिन में इतनी बार करें पैड चेंज

झट से दूर होगी पायरिया की बीमारी, करें ये उपाय

इस विदेशी सब्जी की अब भारत में भी बढ़ने लगी है मांग, यह है इसके कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -