दातुन से होते है दाँत मजबूत, बस ऐसे करें एक अच्छे दातुन का निर्माण

दातुन से होते है दाँत मजबूत, बस ऐसे करें एक अच्छे दातुन का निर्माण

आपको बता दें दातुन का इस्तेमाल पुराने लोग किया करते थे। दातुन किसी पेड़ की पतली टहनी को तोड़कर बनाया जाता है, जिसे दांतो से कूचकर उससकी सफाई की जाती है। इससे दांतों में मजबूती तो आती ही है साथ ही साथ मुंह के तमाम बैक्टीरिया भी नष्ट हो जाते हैं। आज भी बहुत से लोग दांतों की सफाई के लिए दातुन का प्रयोग करते हैं। हालांकि ऐसे लोगों की संख्या काफी कम है। 

पीरियड्स के दौरान दिन में इतनी बार करें पैड चेंज

यह होते है इसके फायदे 

हम आपको दातुन के उपयोग का सबसे बड़ा समर्थक आयुर्वेद है। आयुर्वेद के अनुसार कफ दोष को दूर करने के लिए हर सुबह पेड़ों की टहनियों को तोड़कर बनाए गए दातुन का प्रयोग सबसे बेहतर होता है। आजकल दांतों की सफाई के लिए जो टूथपेस्ट्स इस्तेमाल किए जाते हैं उनमें काफी मात्रा में केमिकल्स पाए जाते हैं।इसी के साथ नीम एक बैक्टीरियारोधी चिकित्सकीय गुणों से भरपूर औषधि की तरह होता है। इससे बना दातुन केवल दांतों को ही स्वस्थ नहीं रखता, बल्कि पाचन क्रिया भी ठीक रहती है। इसके अलावा चेहरे पर भी निखार आता है।  

वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

इसी के साथ बेर के दातुन से नियमित दांत साफ करने पर आवज साफ और मधुर होती है। इसलिए जो लोग आवाज से संबंधित क्षेत्रों में रुचि रखते हैं या इस क्षेत्र से जुड़े हैं, उन्हें बेर के दातुन का नियमित इस्तेमाल करना चाहिए। हम आपको बता दें दातुन न सिर्फ आपके दांतों को चमकाता है बल्कि आपकी बौद्घिक क्षमता और स्मरण शक्ति को भी बढ़ता है। 

हमेशा बने रहेंगे जवां इस तरह पिएं पानी

झट से दूर होगी पायरिया की बीमारी, करें ये उपाय

इस विदेशी सब्जी की अब भारत में भी बढ़ने लगी है मांग, यह है इसके कारण