वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

वाइट डिस्चार्ज की बढ़ रही परेशानी तो अपनाएं घरेलु आसान उपाय

आज के समय में महिलाओं से जुडी परेशानी काफी सामने आ रही हैं. महिलाओं को वजिना की परेशानी ज्यादा होती हैं जिसमें कई बार गंभीर बीमारी भी उन्हें घेर लेती हैं. महिलाओ में माहवारी यानि पीरियड्स के अलावा व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या भी आम देखने को मिलती है, जिसे लिकोरिया भी कहा जाता है. सफेद पानी का मासिक धर्म से पहले या बाद में आना स्वाभाविक हैं लेकिन ज्यादा मात्रा में सफेद पानी आना रोग होता है. इसलिए इसका ध्यान रखना भी बहुत जरुरी होता है. लेकिन इससे बचने के लिए घरेलु उपाय भी अपनाये जा सकते हैं. 

* फिटकरी
फिटकरी को गर्म पानी में भिगो कर उससे योनि की सफाई करें. इससे सभी कीटनाशक तत्व मर जाते हैं. लगातार 1 हफ्ते तक इसका इस्तेमाल इस समस्या को खत्म कर देगा.

* चावल का पानी
चावल को उबाल कर उसके पानी को अलग कर लें. इस पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करने से यह समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी.

* अदरक
1 लीटर पानी में अदरक को अच्छी तरग उबाल लें. जब यह उबल कर आधा रह जाए तो इसका सेवन करें. इससे सफेद पानी की समस्या जल्दी दूर हो जाएगी.

* गुलाब के पत्ते
गुलाब के पत्तों को सुखा कर उसका पाउडर बना लें. रोजाना गर्म दूध में इस पाउडर को मिला कर पीने से यह रोग 1 हफ्ते में ही खत्म हो जाता है.

* सब्जियों का रस
गाजर ,पालक , गोभी और चुकंदर को मिला कर जूस बना लें. रोजाना इस जूस का सेवन सफेद पानी की समस्या को जड़ से खत्म करता है.

* मेथी
मेथी को पानी में उबाल कर उससे एक कपड़ा गीला कर लें. इसे योनि स्थल पर रखने पर इस रोग से मुक्ति मिलती हैं. इसके अलावा मेथी के चूर्ण को पानी के साथ पीने से भी यह समस्या दूर होती है.

* भूने हुए चने
भूने हुए चनों को पीस कर इसमें थोड़ा सा मीठा मिला लें. इस मिश्रण को दूध और देसी घी मिलाकर रोजाना 2 चम्मच लेने से यह परेशानी हमेशा के लिए दूर हो जाती है.

इस विदेशी सब्जी की अब भारत में भी बढ़ने लगी है मांग, यह है इसके कारण

मर्दों के लिए भी जरूर है अपने बालों का ख्याल, यह है कुछ आसान उपाय

सिर्फ लड़कियां ही नहीं लड़के भी इस तरह से बन सकते है खूबसूरत