एक करोड़ साल बाद बनी गुरुत्वीय तरंगें
एक करोड़ साल बाद बनी गुरुत्वीय तरंगें
Share:

अगर आप गुरुत्वीय तरंगो के बारे में जानते है तो इनसे जुडी अहम जानकारी सामने आयी है. जिसमे अंतरिक्ष में गुरुत्वीय तरंगें का निर्माण होने के बारे में पता चल है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह तरंगे ब्लैक होल के विलय के एक करोड़ साल बाद बनी है. एक नए अध्ययन में पाया गया है कि गुरुत्वीय तरंगों का निर्माण 2 तारामंडलों के टकराव और उनके केंद्रीय ब्लैक होल के आपस में विलय के लगभग एक करोड़ साल बाद हुआ. 

इसके बारे में मिली जानकारी में पता चला है कि सबसे पहले गुरूत्वीय तरंगों का पता इस साल की शुरूआत में चला था. एक सदी से भी पहले अल्बर्ट आइंस्टीन ने इस अवधारणा का जिक्र सापेक्षता के सामान्य सिद्धांत में कर दिया था. 

इससे पहले यह बताना संभव नहीं था कि गुरुत्वीय तरंगें किस बिंदु से पैदा होना शुरू होकर पूरे अंतरिक्ष में फैल गईं है. किन्तु ज्यूरिक विश्वविद्यालय, जर्मनी स्थित हीडलबर्ग विश्वविद्यालय, चाइनीज एकेडमी ऑफ साइंसेज और पाकिस्तान के अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी संस्थान के अंतरिक्ष विज्ञानियों के एक अंतरराष्ट्रीय दल ने इसका छद्म रूपांतरण करके इसका आकलन कर लिया है. जिसमे पता चला है कि गुरुत्वीय तरंगों का यह निर्माण अब तक सोची गई गति से लगभग 100 गुना तेज है.

धमाके के हर्जाने के रूप में स्पेसएक्स को देना पड़ सकते है 50 मिलियन डाॅलर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -