बीडी के पैक पर भी नज़र आएगी चेतावनी

Apr 25 2015 05:19 PM
बीडी के पैक पर भी नज़र आएगी चेतावनी
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : केंद्र सरकार द्वारा तंबाकू के हानिकारक प्रयोग को लोगों की पहुंच से दूर रहने के प्रयास किए जा रहे हैं। इन कोशिशों के तहत सरकार ने निर्णय लिया है कि तंबाकू के पैकिंग के 85 प्रतिशत क्षेत्र पर चित्रात्मक चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए गए हैं। सरकार ने निर्देश दिया है कि इस सचित्र चेतावनी को बीड़ी के पैकेट पर भी दिया जाए। मिली जानकारी के अनुसार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि संसद की स्थायी समिति में सदस्यों के दावों को खारिज कर दिया गया।

अब सरकार ने कहा है कि सरकार का सीधा संबंध कैंसर से है। सरकार ने अपने तर्कों के समर्थन में कहा कि तंबाकू के उपभोग को कम करने के प्रयासों को लेकर मंत्रालय का सतत और पूरी तरह से रूख साफ है। इस निर्णय से समिति को अवगत करवा दिया गया है। दूसरी ओर समिति ने अंतिम रिपोर्ट पेश कर इंतजार करने का निवेदन भी किया।

उल्लेखनीय है कि विश्व में बड़े पैमाने पर तंबाकू सेवन से कैंसर रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। तंबाकू कैंसर के कारक का सबसे आसान वाहक माना गया है। चिकित्सकों की रिपोर्टस में भी इस बात का खुलासा किया गया है कि तंबाकू, जर्दा, कई तरह के गुटखा, पाउच का सेवन करने से केंसर की संभावना रहती है। कई ऐसे रोगी भी सामने आते हैं जिन्हें अपना मुंह ठीके से खोलने में परेशानी का अनुभव होता है।