इन 5 बातों को जाने बिना नहीं करे गृह प्रवेश
इन 5 बातों को जाने बिना नहीं करे गृह प्रवेश
Share:

नए घर में प्रवेश का उत्साह सभी को होता है। फिर चाहे घर किराए पर ही क्यों न हो। नए घर में प्रवेश करना मतलब जिंदगी को दोबारा नए तरीके से जीने का उत्साह। लेकिन कई बार इतने उत्साहित हो जाते है कि कुछ जरूरी काम करना भूल जाते है जिससे गृह प्रवेश के बाद में बुरी चीजों का असर घर में पड़ने लगता है जिससे एक नेगेटिव एनर्जी घर में महसूस होती है। इसका असर घर के लोगों में दिखता है। तो आपको बताते है कि गृह प्रवेश से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। 

जानिए क्या है कुशग्रहणी अमावस्या का महत्व

1. गृह प्रवेश से पहले ति​थि, वार एवं नक्षत्र को ध्यान में रखकर शुभ मुहूर्त निकालें। ब्राह्मणों को भोज कराना नहीं भूलें। वहीं ऐसे ब्राह्मण को पूजा के लिए बुलाए जो ​संपूर्ण विधि पूर्वक पूजा करा सकें। 

2. गृ​ह प्रवेश के लिए माघ , फाल्गुन, वैशाख, ज्येष्ठ के माह को शुभ माना जाता है। शास्त्रों के मुताबिक अषाढ़, श्रावण, भाद्रपद, पौष, आश्विन माह शुभ नहीं होते है। 

3. अमावस्या और पूर्णिमा छोड़कर शुक्लपक्ष 2,3,5,7,12,13 ​तारीख प्रवेश के लिए शुभ मानी जाती है। वहीं मंगलवार, रविवार, शनिवार के दिन भी गृह प्रवेश के लिए शुभ नहीं माना जाता है।  

थायराइड की समस्या से छुटकारा दिलाते हैं यह तरीके

4. मंगल कलश के बिना नए घर में गृह प्रवेश बिल्कुल भी नहीं करें। 

5. पूजा के दौरान — कलश, शुद्ध जल, नारियल, कुमकुम,चावल,अबीर, धूपबत्ती, पांच शुभ मांगलिक वस्तुएं, आम के पत्ते, हल्दी, दूध अवश्य रखें। 

यह भी पढ़ें

जानिए क्या है लो ब्लड प्रेशर को नार्मल करने के तरीके

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

एसिडिटी की समस्या को दूर करते हैं तुलसी के पत्ते

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -