जानिए क्या है लो ब्लड प्रेशर को नार्मल करने के तरीके

जानिए क्या है लो ब्लड प्रेशर को नार्मल करने के तरीके

आज के समय में गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान के कारण ज्यादातर लोग लो ब्लड प्रेशर की समस्या का सामना कर रहे हैं. लो ब्लड प्रेशर सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. लो ब्लड प्रेशर होने पर शरीर अंदर से खोखला हो जाता है. लो ब्लड प्रेशर में व्यक्ति को थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है. इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर होने पर किसी काम में मन ना लगना, सुस्ती होना, शरीर में दर्द होना जैसे लक्षण दिखाई देते हैं .आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप लो ब्लड प्रेशर को नार्मल बना सकते हैं. 

1-  ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए नमक का सेवन फायदेमंद होता है. टमाटर के रस में थोड़ी सी काली मिर्च और नमक डालकर पीने से ब्लड प्रेशर नार्मल हो जाता है. इसके अलावा लो ब्लड प्रेशर को नार्मल करने के लिए 200 ग्राम गाजर के रस में 50 ग्राम पालक का रस मिलाकर पिए. गाजर और पालक शरीर में न्यूट्रीशन की कमी को पूरा करके हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाते हैं. 

2- अगर आपको लो ब्लड प्रेशर के कारण चक्कर आ रहे हैं तो आंवले के रस में शहद मिलाकर पिए. आप रात में सोने से पहले छुहारे का दूध बना कर भी पी सकते हैं. ऐसा करने से शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है और लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है. 

3- लो ब्लड प्रेशर की समस्या को दूर करने के लिए अदरक के बारीक टुकड़े काटकर उसमें नींबू का रस और सेंधा नमक मिलाकर खाएं. ऐसा करने से लो ब्लड प्रेशर की समस्या से आराम मिलता है.

 

अट्रैक्टिव मेकअप पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

सेहत के लिए फायदेमंद होता है विटामिन के

बीमारियों को दूर करने के लिए करें हल्दी का इस्तेमाल

?