किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू उपाय

आजकल गलत खान पान और गलत जीवनशैली के कारण ज्यादातर लोग किडनी स्टोन की समस्या से परेशान रहते हैं. इसके अलावा पानी का कम सेवन करने से भी किडनी स्टोन की समस्या हो जाती है. किडनी स्टोन होने पर पेट में बहुत तेज दर्द होता है. कई बार इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बनाने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अंगूर का सेवन फायदेमंद होता है. अंगूर में भरपूर मात्रा में पानी और पोटेशियम मौजूद होते हैं. इसके अलावा अंगूर में सोडियम क्लोराइड और एल्ब्यूमिन नाम का भी मौजूद होता है. जो किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करता है. 

2- किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में विटामिन बी सिक्स युक्त आहारों को शामिल करें. तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी सिक्स मौजूद होता है. रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है. 

3- प्याज में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं. जो किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. नियमित रूप से प्याज का जूस पीने से किडनी स्टोन की समस्या दूर हो जाती है.

 

बुखार की समस्या से आराम दिलाती है लौंग की चाय

भूख न लगने की समस्या को दूर करने के लिए करें इन चीजों का सेवन

सेहत के लिए फायदेमंद होता है हल्दी और अदरक का पानी

?